चोटी काटने की अफवाह पर कुछ लोग इस तरह कर रहे कमाई

Edited By Punjab Kesari,Updated: 04 Aug, 2017 07:45 PM

people are earnings on the the rumor of peak cut

राजस्‍थान के एक गांव से शुरू हुई चोटी काटने की अफवाह हरियाणा होते हुए यूपी के कई जिलों में पहुंच चुका है

नई दिल्ली: राजस्‍थान के एक गांव से शुरू हुई चोटी काटने की अफवाह हरियाणा होते हुए यूपी के कई जिलों में पहुंच चुका है। कुछ लोग इसे भूत-प्रेत का साया बता रहे हैं तो कोई कह रहा है कि इसके पीछे शरारती तत्वों का हाथ हो सकता है। वजह चाहे कुछ भी लेकिन इन दिनों तांत्रिक और ओझा लोगों की मौज आ गई है। लोगों को भूत बाधाओं का खौफ दिखाकर अपनी जेब गरम करने में लग गए हैं।

समस्या इतनी गंभीर है कि लोग कैसे भी करके इस परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं। इसके लिए वो तांत्रिक के पास जाकर तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं। कई इलाकों में महिलाओं अपनी चोटी को पन्नी से ढककर बाहर निकल रही है।

इसके साथ ही लोग दरवाजे के बाहर मेंहदी भी लगा रहे हैं। वहीं कुछ महिलाएं नीम के पत्ते लेकर घर से बाहर निकल रही हैं, ताकि चोटी काटने वालों के गिरोह से निकल सके। लोगों के मुताबिक ये सब टोटका करने से चोटी काटने वाले पास नहीं आते हैं।

इसकी शिकार एक महिला ने बताया कि उसने बिल्ली की तरह कोई जानवर देखा था। तभी अचानक उसके सामने कुछ हुआ और वो बेहोश होकर फर्श पर गिर गई थी। इसके बाद जब होश आया तो उसकी चोटी जमीन पर थी। वहीं कई ऐसे भी मामले हैं चोटी कटने के बाद कुछ महिलाओं की तबीयत बिगड़ गई। इसे दूर करने के लिए कई लोग डॉक्टर का सहारा ले रहे हैं तो कई लोग तांत्रिकों के पास जा रहे है और इसी वजह से तांत्रिक अच्छी-खासी रकम वसूल रहे हैं।

हालांकि मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि इसके बाद पीछे दो कारण हो सकते हैं। पहला कारण है- मॉस्ट हिस्टीरिया नाम की मानसिक समस्या। इस समस्या के तहत एक स्‍थान विशेष में रहने वाला पूरा समूह किसी अफवाह पर भरोसा कर लेता है और उसे सच मानने लगता है।

इसका परिणाम ऐसा होता है कि लोग इस तरह की हरकतें करने भी लगते हैं। इसी तरह एक बार मुंहनोचवा की खबर फैली थी जिसे आजतक किसी ने नहीं देखा। लेकिन अफवाह पर लोगों को इतना विश्वास हो गया कि सोते वक्त उन्हें लगने लगा कि कोई उन्हें नोचकर भाग रहा है।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!