राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के नए घर की तस्वीरें, जिन्हें देखना दुर्लभ

Edited By Punjab Kesari,Updated: 15 Oct, 2017 10:30 PM

photos of president ramnath kovind house which are quite rare to see

राष्ट्रपति भवन को पहले वाइसरॉय हाउस कहा जाता था और भारत में ब्रिटिश वायसराय के आधिकारिक निवास के रूप में कार्य करता था

नई दिल्लीः रामनाथ कोविंद ने 25 जुलाई को भारत के 14 वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली इसके साथ वह भारत में शायद सबसे ज्यादा पहचान जाने वाले घर के सबसे नए दावेदार बन गए। भारत के राष्ट्रपति का आधिकारिक घर राष्ट्रपति भवन राजपथ के पश्चिम छोर पर स्थित है और 320 एकड़ की संपत्ति में रहती है जिसमें उद्यान, हॉल और राष्ट्रपति के कर्मचारियों के चौराह शामिल हैं। राष्ट्रपति भवन को पहले वाइसरॉय हाउस कहा जाता था और भारत में ब्रिटिश वायसराय के आधिकारिक निवास के रूप में कार्य करता था। लॉर्ड माउंटबेटन भारत का अंतिम वायसराय घर पर कब्जा करने के लिए अंतिम ब्रिटिश प्रशासक थे। ब्रिटिश वास्तुकार एडविन लैंडसेर ल्यूटेन के द्वारा तैयार किया गया राष्ट्रपति भवन आज दुनिया के प्रमुख राज्य के सबसे बड़े निवास में से एक है। 
PunjabKesariराष्ट्रपति भवन का गुंबद
राष्ट्रपति भवन के इस केंद्रीय गुंबद पर ध्वज जयपुर कॉलम को दिखाता है, जिसे ब्रिटिश मूर्तिकार चार्ल्स सरगेंट जैगर द्वारा बनाया गया है। राष्ट्रपति भवन दिल्ली में सबसे आश्चर्यजनक और सुव्यवस्थित संरचनाओं में से एक है। यह भारत के राष्ट्रपति का भी घर है। केंद्रीय गुंबद पर ध्वज जयपुर कॉलम को देखता है, जो कि ब्रिटिश मूर्तिकार चार्ल्स सरगनेट जैगर द्वारा बनाया गया था।
PunjabKesariराष्ट्रपति की लाइब्रेरी
पुस्तकालय में सफेद संगमरमर और बलुआ पत्थर के फर्श हैं, जिसमें ज्यामितीय और पुष्प इनलेज़ हैं, जबकि खंभे पत्थर की घंटियां पेश करते हैं। चिमनी पर चित्रकला विशेष रूप से इस कमरे के लिए कमीशन किया गया था।
PunjabKesariकॉरिडोर का रास्ता
हॉल और गलियारों को जोड़ने वाले मार्ग में एक संगमरमर की छत है। और अलकाव्यों में वस्तुओं को राज्यों के प्रमुखों का दौरा करके राष्ट्रपति को दिए उपहार हैं।
PunjabKesariगोल्डन आर्कवे
कुशल कारीगरों द्वारा छत के हाथों से चित्रित किया गया था और नमूनों वाले तल पर व्यापक स्ट्रोक सूक्ष्म रूप से चढ़ाया हुआ छत के लिए एकदम विपरीत है।
PunjabKesariभव्य सीढ़ी
ये सीढ़ी भवन में अशोक हॉल की ओर जाता है मंजिल पर बने तार पैटर्न पैटर्न वास्तुकार एडविन ल्यूतिन (राष्ट्रपति भवन के वास्तुकार) डिजाइनों में एक आवर्ती आकृति है।
PunjabKesariपहरेदारी करते गार्ड
भव्य सीढ़ी के प्रवेश द्वार पर जो अशोक हॉल की ओर जाता है, वर्दीधारी गार्ड मेहमानों का इंतजार करते हैं।
PunjabKesariडिजाइनदार बरामदा 
इमारत एक बरामदा द्वारा बाहरी साइड पर खंभे के साथ तैयार की गई है। वेंटिलेशन खिड़की पर केंद्रित गाड़ियां ल्यूटेन के डिजाइन में एक आवर्ती पैटर्न हैं। 
PunjabKesariलॉन की सजावट 
राष्ट्रपति भवन के इस लॉन को पूरी तरह से सममित मुगल उद्यान लुटियन्स ने ठीक से प्लॉट किया था। पेड़-पौधे और फूलों के साथ सावधानीपूर्वक लगाए गए और पानी के चैनलों से जुड़े हैं। 
PunjabKesariरॉयल बॉलरूम
छत पर केंद्रीय भित्तिचित्र फ़ारसी शासक फतेह अली शाह कजर द्वारा राजा जॉर्ज चौथा द्वारा प्रस्तुत किया गया था। कालीन काश्मीरी कालीन निर्माताओं द्वारा बुना गया था।
PunjabKesariराष्ट्रपति का बेडरूम 
राषट्रपति भवन में राष्ट्रपति का बेडरूम स्पाइडर के वेब के पैटर्न में बनाए गए बैकस्ट के साथ लकड़ी की कुर्सी विशेष रूप से राष्ट्रपति भवन के लिए डिजाइन की गई थी। लकड़ी के पैनल बेडरूम में अन्य सभी फर्नीचर बाद में जोड़ा गया था।
PunjabKesariराष्ट्रपति का स्टडी रूम
राष्ट्रपति भवन में ग्राउंड फ्लोर पर स्थित राष्ट्रपति का अध्ययन की छत को आकर्षक  पैटर्न से सजाया गया है, इसके अलावा में झूमर भी लगा हुआ है। एक हथकरघा कश्मीरी कालीन फर्श को कवर करता है। 
PunjabKesariमीटिंग हॉल
यह औपचारिक बैठक कक्ष है, जहां राष्ट्रपति प्रतिनिधिमंडलों से मिलने जाते हैं। कमरे में कुर्सियां ​​और आर्मचेयर ल्यूटेन के द्वारा डिजाइन किए गए थे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!