Mann ki Baat में बोले मोदी, कश्मीर में हुई हर मौत देश का नुकसान

Edited By ,Updated: 28 Aug, 2016 03:19 PM

pm modi addressed mann ki baat today

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की विविधता में एकता को सबसे बड़ी ताकत बताते हुए कहा कि उन्हें देश की सवा सौ करोड़ जनता की शक्ति पर भरोसा है और यह ताकत तथा पूरी निष्ठा और समर्पण के साथ आगे बढ़ने का संकल्प सारी बाधाओं को पार करते हुए देश को विकास के...

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की विविधता में एकता को सबसे बड़ी ताकत बताते हुए कहा कि उन्हें देश की सवा सौ करोड़ जनता की शक्ति पर भरोसा है और यह ताकत तथा पूरी निष्ठा और समर्पण के साथ आगे बढ़ने का संकल्प सारी बाधाओं को पार करते हुए देश को विकास के पथ पर आगे ले जाएगा।

बेटियों ने बढ़ाया देश का मान
प्रधानमंत्री ने हाल में संपन्न ओलंपिक खेलों का जिक्र करते हुए हॉकी के जादूगर ध्यानचंद को 29 अगस्त को उनके जन्म दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि वह खेल भावना और देशभक्ति की अनूठी मिसाल थे। मोदी ने कहा कि भले ही इस बार ओलिंपिक में भारत का प्रदर्शन आशा के अनुरुप नहीं रहा लेकिन भारत की साक्षी और सिंधु जैसी बेटियों ने दो प्रतिस्पर्धाओं में मेडल जीतकर और दीपा करमाकर जैसी खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन कर देश का मान बढ़ाया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि खेलों में देश के बेहतर प्रदर्शन के लिए उनकी सरकार ने एक समिति गठित की है जो कमियों और भविष्य की रणनीति की रूपरेखा तैयार करेगी।

जीवन में शिक्षक का महत्व सबसे अधिक
मोदी ने इस मौके पर समाज और व्यक्ति के जीवन में शिक्षक के महत्व का जिक्र करते हुए देश के प्रथम राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि व्यक्ति के जीवन में शिक्षक का महत्व अभिभावक से ज्यादा होता है। वह व्यक्ति के साथ ही पूरे समाज के निर्माण में उसकी अहम भूमिका है इसलिए शिक्षकों का मान बढ़ाना हर किसी की जिम्मेदारी है।

उत्सव समाज को देते हैं नई शक्ति
प्रधानमंत्री ने देशवासियों को करीब आ रहे गणेशोत्सव की अग्रिम बधाई देते हुए कहा कि देश में इस तरह के उत्सव सिर्फ एक अनुष्ठान भर नहीं हैं। ये समाज को शक्ति देते हैं। समाज और व्यक्ति के जीवन में नया प्राण फूंकते हैं। उन्होंने कहा कि गणेशोत्सव की शुरुआत स्वाधीनता सेनानी बाल गंगाधर तिलक ने एक सामाजिक और राष्ट्रीय आंदोलन के प्रतीक के रूप में की थी आज भी यह उत्सव उस भावना को परिलक्षित करता है।

मोदी ने कहा कि गणेशोत्सव और दुर्गापूजा को लेकर कई लोगों ने उन्हें पत्र लिखे हैं जिनमें इन उत्सवों के बाद प्रतिमाओं के विसर्जन से पर्यावरण को होने वाले खतरे के प्रति चिंता प्रकट की गई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह चिंता लाजिमी है। नदी, नहरें और पोखर तथा उसमें बसने वाले जीवों का संरक्षण हमारा कर्तव्य है यह भगवान की सेवा जैसी ही है। इसलिए उत्सवों में पर्यावरण का ध्यान रखा जाना चाहिए।

मदर टेरेसा गरीबों की मसीहा

गरीबों की मसीहा मदर टेरेसा को याद करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने अपना सारा जीवन भारत में निस्सहाय लोगों और वंचितों को समर्पित कर दिया। ऐसी महान समाज सेविका को संत की उपाधि प्रदान किए जाने के अवसर पर देश के सवा सौ करोड़ लोगों की शुभकामनाएं साथ लेकर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की अगुवाई में एक प्रतिनिधिमंडल वेटिकन जा रहा है। मोदी ने विकास के जन आंदोलन में परिवर्तित होने पर आने वाले परिवर्तन का जिक्र करते हुए कहा कि जनशक्ति ईश्वर का ही रूप माना जाता है।

भारत सरकार ने पिछले दिनों पांच राज्य सरकारों के सहयोग के साथ स्वच्छ गंगा के लिए और गंगा सफाई के लिए लोगों को जोडऩे का एक सफल प्रयास किया। इलाहाबाद में इस प्रयास के तहत हाल में सैकडों लोगों ने गंगा को साफ रखने का संकल्प लिया। भारत सरकार के वे सभी मंत्रालय और मंत्री बधाई के पात्र है जिन्होंने यह पहल की।

भारत ने हमेशा पड़ोसी देशों से गहरे संबंध चाहे
प्रधानमंत्री ने पड़ोसी देशों के साथ मित्रवत संबंधों के महत्व पर कहा कि भारत हमेशा से यह चाहता रहा है कि उसके संबंध पडोसी देशों के साथ गहरे, सहज और जीवंत हों। उन्होंने इस संबंध में राष्ट्रपति द्वारा हाल में शुरू किए गए मैत्री चैनल का जिक्र करते हुए कहा कि यह सिर्फ एक चैनल भर नहीं है बल्कि बंगलादेश के साथ भावनात्मक रूप से जुडऩे का एक सशक्त माध्यम है। इस तरह विदेश नीति में अपना योगदान देने के लिए आकाशवाणी के लोग भी बधाई के पात्र है।

कश्मीर के संबंध में सभी दल एक हैं
मोदी ने अगस्त महीने में कई महत्वपूर्ण घटनाएं होने का जिक्र करते हुए कहा कि इस दौरान देश के कई हिस्से में बाढ़ का विनाश देखने को मिला तो दूसरी तरफ सब के सहयोग से वस्तु एवं सेवा कर संशोधन विधेयक का संसद में पारित होना राजनीतिक एकता की मिसाल रही। उसी प्रकार से कश्मीर में जो कुछ भी हुआ, उसके बारे में देश के सभी राजनैतिक दलों ने मिल करके एक स्वर से अपनी बात रखी। दुनिया को भी संदेश दिया, अलगाववादी तत्वों को भी संदेश दिया और कश्मीर के नागरिकों के प्रति ‘हमारी संवेदनाओं’ को भी व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि कश्मीर के संबंध में सभी दलों ने जो सहयोग दिया वह एकता का मूल मंत्र था। सब यह मानते हैं कि कश्मीर में चाहे जिसकी जान गई, चाहे वह किसी नौजवान की हो या किसी सुरक्षाकर्मी की हो, ये नुकसान ‘हमारा ही है, अपनों का ही है, अपने देश का ही है।’ जो लोग युवाओं को भड़का कर आगे करके कश्मीर में अशांति पैदा करने का प्रयास कर रहे हैं, कभी-न-कभी उनको इन निर्दोष लोगों को जवाब देना पड़ेगा।

इन घटनाओं ने छुआ दिल
मोदी ने खुले में शौच के चलन को खत्म करने, स्वच्छ भारत अभियान को जन आंदोलन का रूप देने और गैस सब्सिडी स्वेच्छा से छोडऩे वालों को बधाई देते हुए कहा कि ये ऐसी घटनाएं है जो दिल को छूती है नई ऊर्जा भी देती हैं, नई प्रेरणा भी देती हैं और यही है, जो भारत के लोगों के लिये कुछ-न-कुछ कर गुकारने के लिये प्रेरणा देती हैं। उन्होंने कहा कि देश बहुत बड़ा है। विविधताओं से भरा हुआ है। विविधताओं से भरे हुए देश को एकता के बंधन में बनाए रखने के लिए नागरिक के नाते, समाज के नाते, सरकार के नाते, सबका दायित्व है कि एकता को बल देने वाली बातों को ज्यादा महत्व दिया जाए तभी जा करके देश का भविष्य उज्ज्वल बन सकता है। मुझे सवा-सौ करोड़ देशवासियों की शक्ति पर भरोसा है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!