इस महिला को विदेश दौरे पर साथ ले जाना नहीं भूलते पीएम मोदी, जानिए कौन हैं ये

Edited By Punjab Kesari,Updated: 20 Nov, 2017 04:28 PM

pm modi does not forget to take this woman along on a foreign tour

रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इन दिनों सोशल मीडिया पर एक महिला के साथ फोटो काफी वायरल हो रही है। इस महिला पर गॉसिप शुरू हो गई है कि आखिरकार यह कौन है जो मोदी के साथ ज्यादातर दिखाई देती है। दरअसल यह महिला कोई नेता नहीं बल्कि इंटरप्रिटेटर (अनुवादक) हैं।...

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इन दिनों सोशल मीडिया पर एक महिला के साथ फोटो काफी वायरल हो रही है। इस महिला पर गॉसिप शुरू हो गई है कि आखिरकार यह कौन है जो मोदी के साथ ज्यादातर दिखाई देती है। दरअसल यह महिला कोई नेता नहीं बल्कि इंटरप्रिटेटर (अनुवादक) हैं। इनका नाम गुरदीप कौर चावला हैं।

PunjabKesari

पीएम जब विदेशी दौरे पर होते हैं या कोई विदेशी नेता भारत आता है तो गुरदीप मोदी के साथ नजर आती हैं। मोदी जब भी कभी हिंदी में भाषण देते हैं तो गुरदीप उस भाषण का अंग्रेजी में अनुवाद करती हैं जिससे वर्ल्ड लीडर उनके भाषण को समझ पाते हैं।

PunjabKesari

मोदी के साथ गईं वाशिंगटन
2014 में मेडिसन स्कवॉयर गार्डन के कार्यक्रम में जब मोदी ने करीब 18 हजार भारतीयों को संबोधित किया था उस दौरान भी गुरदीप चावला ने हिंदी में अनुवाद किया था। वे मोदी के साथ उन्हीं के विशेष विमान से वाशिंगटन गई थीं। उस दौरान उन्होंने पीएम मोदी और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ओबामा के बीच बातचीत का ट्रांस्लेशन किया था।

PunjabKesari

27 वर्षों से इंटरप्रिटेशन है गुरदीप
 गुरदीप ने 1990 में भारतीय संसद से करियर की शुरुआत की थी। 1996 में शादी के बाद उन्हें यह काम छोड़ना पड़ा। वे अपने पति के साथ अमेरिका चली गईं। इसके बाद 2010 में उन्हें ओबामा का इंटरप्रिटेटर बनने का मौका मिला, तब ओबामा पहली बार  भारत दौरे पर आए थे। इस दौरान गुदीप उनकी इंटरप्रिटेटर बनकर भारत आई थी।  अब वह पीएम मोदी के लिए अनुवाद करती है। बाकौल गुरदीप अनुवादक के तौर पर उनकी जो ट्रेनिंग संसद में हुई, वो किसी भी प्रोफेशनल स्कूल में सिखाई नहीं जा सकती।
PunjabKesari
गुरदीप के मुताबिक भाषा अनुवादक के सामने सबसे बड़ा चैलेंज ये होता है कि उसे विदेशी नेताओं के भाषण पर 100 फीसदी फोकस करना पड़ता है और फिर उसी परिपेक्ष और अंदाज में रूपांतरित करना पड़ता है। इस लाइन में कोई लाइफलाइन नहीं होती है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!