इवांका को तोहफा देने के ल‍िए गुजरात की कला का खास नमूना ले गए PM मोदी

  • इवांका को तोहफा देने के ल‍िए गुजरात की कला का खास नमूना ले गए PM मोदी
You Are HereNational
Wednesday, November 29, 2017-2:08 AM

नई दिल्लीः अक्सर देखा गया है कि पीएम नरेंद्र मोदी जब भी किसी भी विदेशी मेहमान से मिलते हैं तो वो भारतीय संस्कृति या परंपरा से जुड़े कोई न कोई गिफ्ट उन्हें जरूर देते हैं। मंगलवार को भी जब वो अमरीकी राष्ट्रपति की बेटी इवांका ट्रम्प से मिले तो उन्होंने लकड़ी का एक ऐसा गिफ्ट दिया जो गुजरात की कला का खास नमूना था।

स्किल्ड क्राफ्ट के नमूने के तौर पर दिया गया यह वुडेन बॉक्स गुजरात की काष्ठ कला का बेहतरीन उदाहरण है। सूरत के आसपास लोग इसे बनाकर अच्छी कमाई करते हैं। ज्यामितीय आकार का यह बक्सा मर्करी का एक रूप है जिसे वुडेन बॉक्स को सुंदर बनाने के लिए इस्तेमाल में लाया गया है। 

इस तरह की काष्ठ कलाकृति का इस्तेमाल वहां दरवाजों की खूबसूरती बढ़ाने, खिड़कियों को सजाने, घर की फर्नीचर को आकर्षक बनाने या ज्वेलरी बॉक्स और फोटो फ्रेम बनाने के लिए किया जाता है।

गौरतलब है कि इवांका ट्रम्प और पीएम मोदी ने संयुक्त रूप से हैदराबाद में आयोजित ग्लोबल इंटरप्रिन्योरशिप समिट का उद्घाटन किया। इस मौके पर इवांका ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की है और कहा है कि बचपन में चाय बेचकर किसी सख्स के लिए प्रधानमंत्री बन जाना एक बड़ी उपलबब्धि है। 
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You