सावधान ! 500 रुपए में बिक रही भारतीयों की बैंक डिटेल्स

  • सावधान ! 500 रुपए में बिक रही भारतीयों की बैंक डिटेल्स
You Are HereTop News
Tuesday, October 17, 2017-4:13 PM

नई दिल्लीः मध्य प्रदेश पुलिस के साइबर सेल ने एक ऐसे इंटरनैशनल ऑनलाइन हैकर्स गिरोह का भंड़ाफोड़ किया है, जो महज 500 रुपए में भारतीयों के बैंक खातों की डिटेल्स को बेच रहा था। यह गोरखधंधा पाकिस्तान के लाहौर से हैकर्स के इशारों पर चलाया जा रहा है। पुलिस के मुताबिक, ये हैकर्स बड़ी चालाकी से डेबिट और क्रेडिट कार्ड, ईमेल आईडी और फोन नंबर को ऑनलाइन सेल के जरिए बेच रहे थे। पुलिस ने इस इंटरनैशनल गैंग से संबंध रखने वाले 2 गुर्गों को मुंबई से गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक लाहौर में इन हैकर्स का ठिकाना है।

मध्य प्रदेश पुलिस के मुताबिक ये हैकर्स डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स का सीसीवी नंबर, फोन नंबर और इमेल आईडी बिटक्ववाइंस के बदले बेच रहे हैं। माना जा रहा है कि ये एक इंटरनैशनल गैंग है जो पाकिस्तान में बैठकर अपने मंसूबों को अंजाम दे रहा है। ये गैंग उन वेबसाइट्स पर डिटेल्स का इस्तेमाल करती हैं, जहां ट्रांजेक्शन के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) की जरूरत नहीं होती है। आरोपियों को पकड़ने के लिए पुलिस ने एक कर्मी को ग्राहक बनाकर उससे इंदौर की एक महिला के डेबिट कार्ड की डिटेल्स खरीदी और उसके बदले उसे बिटक्वाइंस में पेमेंट किया।

मामले का पता तब चला जब मध्यप्रदेश के जयकिशन गुप्ता ने शिकायत दर्ज करवाई। उनके अकाउंट की डिटेल्स को हैक करके उनके खाते से करीब 70 हजार रुपए ट्रांसफर कर लिए गए। मध्यप्रदेश पुलिस की साइबर सेल के एसपी जितेंद्र सिंह के अनुसार, मुंबई के राजकुमार पिल्लई नाम के एक व्यक्ति ने गुप्ता के कार्ड का इस्तेमाल एयर टिकट्स खरीदने के लिए किया था। बताया जा रहा है कि पिल्लई आईटी एक्सपर्ट है।

साइबर सेल पुलिस के पास बैंककर्मी जयकिशन गुप्ता का एक केस सामने आई,जिसकी शिकायत बैंक के एक अधिकारी ने पुलिस थाने में दर्ज कराई थी। जयकिशन गुप्ता ने दर्ज शिकायत में बताया था कि 28 अगस्त को उसके क्रेडिट कार्ड से अचानक 72,401 रुपए डेबिट हो गए ।शिकायत के तुरंत बाद ही पुलिस ने इस मामले पर करवाई शुरू कर दी, जिसके बाद यह बड़ा खुलासा सामने आया। 
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You