उज्ज्वला से लेकर उड़ान तक गरीब कल्याण: PM मोदी

  • उज्ज्वला से लेकर उड़ान तक गरीब कल्याण: PM मोदी
You Are HereNational
Monday, September 25, 2017-8:54 PM

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों की मुश्किलें दूर करने का अपनी सरकार का संकल्प व्यक्त करते हुए आज इस बात पर अफसोस जताया कि आजादी के 70 साल बाद भी देश चार करोड़ घरों में बिजली नहीं पहुंच पाई है।  मोदी ने पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जन्मशती समारोहों के समापन के मौके पर यहां ‘प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना- सौभाग्य’ का शुभारंभ करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने पिछले तीन साल में देश को बिजली संकट से उबार लिया है जिससे गरीबों तक भी बिजली पहुंचाना संभव हो रहा है। 

उन्होंने कहा, ‘‘गरीब का सपना मेरी सरकार का सपना है और गरीब की मुश्किलें कम करना, मेरी सरकार का दायित्व।’ प्रधानमंत्री ने इस बात पर अफसोस जताया कि देश को आजादी मिलने के 70 साल बाद भी आज 25 करोड़ घरों में से चार करोड़ घरों में बिजली नहीं है और इनमें रहने वाले लोग 18 वीं शतादी की स्थिति में गुजारा कर रहे हैं। उनकी सरकार ने बिजली व्यवस्था सुधारने के लिए पिछले तीन साल के दौरान कई कदम उठाए हैं जिससे देश बिजली संकट से निकलकर बिजली सरप्लस की ओर बढ़ा है।

पीएम मोदी ने कहा कि ‘सौभाग्य’ इसी दिशा में अगली कड़ी है जिसके तहत हर घर तक बिजली पहुंचाई जाएगी। बिजली कनेक्शन से ही भाग्य बदलेगा और सौभाग्य आएगा। इस योजना से विशेष रुप से महिलाओं पर दबाव घटेगा। वर्ष 2014 में सत्ता संभालने के बाद उनकी सरकार ने बिजली से वंचित 18 हजार गांवों में 1000 दिन में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा था और अब सिर्फ तीन हजार गांव ही ऐसे बचे हैं जहां बिजली नहीं है। तय समय के भीतर यह काम भी पूरा कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह सरकार की इच्छा शक्ति का प्रतीक है कि हर गांव में ही नहीं बल्कि हर घर में बिजली पहुंचायी जाएगी। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You