अब्दुल कलाम वाले बंगले में रहेंगे प्रणब मुखर्जी, मिलेंगी ये सुविधाएं

Edited By Punjab Kesari,Updated: 24 Jul, 2017 01:32 PM

pranab mukherjee will be staying in abdul kalam  s bungalow

प्रणब मुखर्जी 25 जुलाई को देश के प्रथम नागरिक से पूर्व राष्ट्रपति हो जाएगे। इसके साथ ही रायसीना हिल स्थित 320 एकड़ में विस्तीर्ण 340 कमरों वाला भव्य राष्ट्रपति भवन उनका पूर्व पता हो जाएगा

नई दिल्लीः प्रणब मुखर्जी 25 जुलाई को देश के प्रथम नागरिक से पूर्व राष्ट्रपति हो जाएगे। इसके साथ ही रायसीना हिल स्थित 320 एकड़ में विस्तीर्ण 340 कमरों वाला भव्य राष्ट्रपति भवन उनका पूर्व पता हो जाएगा और लुटियन दिल्ली में राजाजी मार्ग स्थित 8 बैडरूम वाला 10 नंबर बंगला प्रणब दा का स्थायी पता बन जाएगा।

इस बंगले में रहे थे कलाम
राष्ट्रपति पेंशन अधिनियम के तहत पूर्व राष्ट्रपति को उसकी मर्जी से देश में कहीं भी प्रथम श्रेणी की आजीवन आवासीय सुविधा सरकार द्वारा निशुल्क मुहैया कराई जाती है। इसके तहत मुखर्जी को उनकी पसंद से राजाजी मार्ग स्थित 11776 वर्गफुट क्षेत्रफल में बना 10 नंबर बंगला आवंटित किया गया है। इससे पहले पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को भी यही बंगला आवंटित किया गया था। कलाम इसमें साल 2015 में निधन होने तक रहे थे।
PunjabKesari
बंगले में ये होंगी सुविधाएं
-टाइप 8 श्रेणी का यह बंगला लुटियन दिल्ली का पहला बंगला होगा जिसमें मुखर्जी के विशेष अनुरोध पर लिफ्ट लगाई गई है।

-बंगले में दो हॉल को अतिथि कक्ष के तौर पर तैयार किया है।

-किताबों से प्रणब दा के विशेष लगाव को देखते हुए एक कमरे को पुस्तकालय में तब्दील किया गया है। मुखर्जी ने अपने निजी सामान के साथ किताबों का पुराना भंडार ही नए घर में शिफ्ट करने की इजाजत दी है।

-बेटी शर्मिष्ठा की नृत्य संगीत साधना की जरूरत को ध्यान में रखते हुए ऊपरी मंजिल का एक कमरा पारंपरिक संगीत की सुविधाओं से लैस किया गया है।

-मुखर्जी अपनी जीवनी और राष्ट्रपति के रूप में अपने कार्यकाल पर पुस्तक लिखने की मंशा पहले ही जता चुके है इसके मद्देनजर बंगले की दोनों मंजिलों पर एक एक अध्ययन कक्ष का खास इंतजाम किया गया है, जिससे उनका पढ़ने-लिखने का काम सुचार रह सके।

-उन्‍हें दो फ्री टेलीफोन की सुविधा भी दी जाएगी, जिसमें से एक फोन का इस्‍तेमाल इंटरनेट के लिए होता है। इसके अलावा उन्‍हें एक मोबाइल फोन भी मिलेगी जिसमें नेशनल रोमिंग की सुविधा होगी।

-कार से लेकर फ्री एयर ट्रैवल जैसी कई और सुविधाएं मिलेंगी।

-मुखर्जी को हर महीने पेंशन के तौर पर 75 हजार रुपए मिलेंगे। राष्‍ट्रपति रहते हुए जितनी सैलरी मिलती थी उसकी आधी पेंशन के तौर पर आजीवन मिलेंगे।

-मुखर्जी अगर अपनी कार रखते हैं तो उन्हें हर महीने 250 लीटर पेट्रोल और ड्राइवर भी मिलेगा, जिसका खर्च सरकार उठाएगी।

-उन्‍हें मेडिकल की सुविधाएं भी मिलेंगी। ये सभी सुविधा पूर्व राष्‍ट्रपति को प्रेसिडेंट पेंशन रूल्‍स 1962 के तहत मिलती है।

बतौर राष्ट्रपति बीते पांच सालों में उन्हें जो तोहफे मिले उनमें कुछ चुनिंदा पसंद की किताबें ही मुखर्जी अपने साथ ले जाएंगे शेष तोहफे राष्ट्रपति भवन के संग्रहालय का हिस्सा बनेंगे।

बता दें कि प्रणव मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा ने देश के सर्वाेच्च संवैधानिक पद से पिता के सेवानिवृत्त होने के बाद उनकी देखभाल का दायित्व संभालने का फैसला किया है। मशहूर कथक नृत्यांगना शर्मिष्ठा ने कहा कि वे मंगलवार को पिता के साथ ही राजाजी मार्ग स्थित घर में वह भी शिफ्ट हो जाएंगी। फिलहाल वह दक्षिणी दिल्ली में ग्रेटर कैलाश स्थित अपने निजी फ्लैट में रहती हैं। उन्होंने बताया कि दो साल पहले मां सुव्रा मुखर्जी के निधन के बाद से ही वह पिता की देखभाल का दायित्व निभा रही हैं लेकिन राष्ट्रपति की जिम्मेदारी से मुक्त होने के बाद 81 वर्षीय मुखर्जी की देखरेख के लिए उन्होंने पिता के साथ ही रहने का फैसला किया है।  

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!