वियतनाम के राष्ट्रपति ने की PM मोदी से मुलाकात, दोनों देशों के बीच हुए कई समझौते

Edited By Punjab Kesari,Updated: 03 Mar, 2018 04:31 PM

president of vietnam received grand welcome in delhi

वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग तीन दिवसीय भारत यात्रा पर हैं। शनिवार को दिल्ली पहुंचने पर उन्हे राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ओनर दिया गया। इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहे...

नेशनल डेस्क:  वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग तीन दिवसीय भारत यात्रा पर हैं। शनिवार को उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान पीएम और कुआंग ने रक्षा और व्यापार के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की। दोनों देशों ने परमाणु सहयोग समेत तीन समझौतों पर हस्‍ताक्षर किया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। इससे पहले क्वांग को राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ आॅनर दिया गया।
PunjabKesari
पीएम ने क्वांग से मुलाकात के बाद मीडियाकर्मियों से बातचीत में कहा कि दोनों देश तेल एवं गैस क्षेत्र में न सिर्फ अपने लंबे समय से जारी द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करेंगे, बल्कि अन्य देशों के साथ मिलकर त्रिपक्षीय साझेदारी की संभावनाओं पर भी विचार करेंगे। उन्होंने कहा कि रक्षा क्षेत्र में सहयोग और प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण की संभावनाओं को भी हम तलाशेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि हम साथ मिलकर एक ऐसे स्वतंत्र, खुले और समृद्ध भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए काम करेंगे, जहां संप्रभुता और अंतरराष्ट्रीय कानून का सम्मान किया जाता है और जहां बातचीत के माध्यम से मतभेदों का समाधान होता है।
PunjabKesari
मोदी ने कहा कि भारत की‘पूरब की ओर देखो’(लुक ईस्ट) नीति के प्रारूप में और आसियान के साथ सहयोग में वियतनाम की अहम भूमिका रही है और क्वांग की यह यात्रा समग्र सामरिक साझेदारी को और भी मकाबूत बनाने के लिए दोनों देशों की प्रतिबद्धता का स्पष्ट संकेत देती है। उन्होंने कहा कि भारत और वियतनाम दोनों ने उपनिवेशवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ी है। पिछले वर्ष हमने अपने राजनयिक संबंधों की 45वीं वर्षगांठ और अपनी सामरिक साझेदारी की 10वीं वर्षगांठ मनाई है, लेकिन हमारे संबंध दो सरकारों के संबंधों के दायरे में सीमित नहीं हैं। हमारी सभ्यताओं के आपसी रिश्ते 2000 साल पुराने हैं।
PunjabKesari​​​​​​​पीएम ने कहा कि आज हमने कई क्षेत्रों में अपने व्यापार एवं निवेश संबंधों को और अधिक मजबूत करने पर सहमति व्यक्त की है, इनमें नवीकरणीय ऊर्जा, कृषि और कृषि उत्पाद, वस्त्र और तेल एवं गैस जैसे क्षेत्र शामिल हैं। इस बीच दोनों देशों के बीच तीन सहमति ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर हुए, जिनमें आर्थिक एवं कारोबार सहयोग को बढ़ावा देना, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) और वियतनाम के कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय के बीच प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण संबंधी करार और परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग संबंधी एमओयू शामिल हैं। वहीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी वियतनाम के राष्ट्रपति से मुलाकात कर द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की थी। रवीश कुमार ने ट्वीट कर बताया कि सभी क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाकर हमारी समग्र रणनीतिक भागीदारी को और सशक्त पर चर्चा हुई।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!