जानिए कितनी सैलरी पाते हैं राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति, मिलती हैं ये सुविधाएं

You Are HereNational
Tuesday, July 18, 2017-3:38 PM

नई दिल्लीः देश के 14वें राष्ट्रपति चुनाव के लिए सोमवार को वोटिंग हुई। भाजपा नीत एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और विपक्षी उम्मीदवार मीरा कुमार का भाग्य बैलेट बाक्स में बंद हो गया है। दूसरी ओर भाजपा ने उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी के मुकाबले वेंकैया नायडू को मैदान में उतारा है। वहीं इन दिनों राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के बारे में जानने की जिज्ञासा लोगों में बढ़ गई है। तो आइएं आपको बताते हैं कि देश के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति कितनी सैलरी पाते हैं।

राष्ट्रपति की सैलरी
देश के राष्ट्रपति को हर महीने 1.50 लाख रुपए वेतन मिलता है। इसके अलावा उनको अन्य भत्ते भी शामिल है जिससे उनकी सैलरी काफी अच्छी-खासी बन जाती है। सातवें वेतन आयोग के लागू होने के साथ ही राष्ट्रपति के वेतन में 200% से ज्यादा की बढ़ोतरी होगी और अब राष्ट्रपति की सैलरी 1.5 लाख रुपए प्रतिमाह से बढ़कर 5 लाख रुपए प्रतिमाह हो जाएगी। राष्ट्रपति को सेवानिवृत्ति के बाद 1.5 लाख रुपए की पेंशन मिलेगी। राष्ट्रपति के जीवनसाथी को 30,000 रुपये महीने की सेक्रेटेरियल सहायता मिलेगी| इसके साथ ही पूर्व राष्ट्रपतियों, मृत राष्ट्रपतियों की पत्नियों के पेंशन में बढ़ोतरी के प्रस्ताव पर भी विचार किया जा रहा है।

राष्ट्रपति को मिलने वाली सुविधाएं
राष्ट्रपति को नि: शुल्क चिकित्सा, आवास, नि: उपचार की सुविधा (पूरी जिंदगी) प्रदान की जाती है। इन सब सुविधाओं के अतिरिक्त स्टाफ, खाना और मेहमान नवाजी जैसे अन्य खर्चों पर भारत सरकार सालाना करोड़ रुपए खर्च करती है।
PunjabKesari
उप-राष्ट्रपति की सैलरी
देश के उप-राष्ट्रपति इस समय हामिद अंसारी हैं और उनको हर माह 1.25 लाख रुपए सैलरी मिलती है। यानि कि राष्ट्रपति की सैलरी से 25,000 रुपए कम। हालांकि उपराष्ट्रपति को भी अन्य भत्ते की सुविधा है। सातवें वेतन आयोग के बाद उनकी सैलरी बढ़कर 3.5 लाख रुपए हो जाएगी।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You