पीएम की सौगात: 20 यूनिवर्सिटी के लिए 10 हजार करोड़ का फंड

Edited By Punjab Kesari,Updated: 14 Oct, 2017 11:10 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को पटना विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में हिस्सा लेने के लिए पटना एयरपोर्ट पहुंच गए हैं। एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राज्यपाल सत्यपाल मलिक और अन्य कई वरिष्ठ नेताओं ने उनका स्वागत किया। समारोह में...

पटनाः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी विश्वविद्यालयों को विश्व स्तरीय बनने के वास्ते आपसी प्रतिस्पर्धा कर केन्द्र सरकार की उस योजना का लाभ उठाने के लिए उत्साहित किया जिसके तहत इसके लिए अगले पांच वर्ष में 20 चयनित विश्वविद्यालयों को 10 हजार करोड़ रुपए दिए जाएंगे। मोदी ने यहां पटना विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि एक समय पूरे विश्व को ज्ञान अर्जन के लिए आकर्षित करने वाले भारत का एक भी विश्वविद्यालय अब विश्व की 500 शीर्ष संस्थानों में शामिल नहीं है। 
PunjabKesari
मोदी की सौगात
-देश के 10 निजी और 10 सरकारी विश्वविद्यालयों को विश्व स्तरीय बनाने का लक्ष्य रखा है। 
-ऐसे विश्वविद्यालयों को अगले पांच वर्ष में 10 हजार करोड़ रुपए दिए जाएंगे।
-इन 20 विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल होने के लिए देश के सभी विश्वविद्यालयों को प्रतिस्पर्धा करनी होगी।  
-चयनित 20 विश्वविद्यालय सरकार के बंधन से मुक्त रहेंगे। 
PunjabKesari
मोदी और नीतीश ने किया मंच साझा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जदयू के राजग गठबंधन में लौटने के बाद आज पहली बार बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ मंच साझा किया। मोदी यहां नीतीश के साथ पटना विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में शामिल हुए। इससे पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री से पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने  का अनुरोध करते हुए कहा था कि इस ऐतिहासिक अवसर पर इसके लिए घोषणा होने पर लोग उन्हें अगले 100 वर्षों तक याद रखेंगे। उन्होंने कहा कि पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय बनाए जाने की मांग पहले से की जाती रही है। वैसे भी पटना विश्वविद्यालय की स्थापना आजादी के पूर्व तत्कालीन संसद इंडियन लेजिसलेटिव कॉउंसिल में लाये गये एक विधेयक के माध्यम से हुई थी जिसमें महामना मदन मोहन मालवीय समेत कई बड़ी हस्तियों ने भाग लिया था। 
PunjabKesari

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!