'चुनावों में लगातार हार रही कांग्रेस, वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हो राहुल गांधी का नाम'

  • 'चुनावों में लगातार हार रही कांग्रेस, वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हो राहुल गांधी का नाम'
You Are HereNational
Tuesday, March 21, 2017-10:10 AM

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में कांग्रेस को मिली बड़ी शिकस्त के जख्म अभी हरे ही थे कि भाजपा ने गोवा और मणिपुर में भी बहुमत साबित करके अपनी सरकार बना ली है जिसके बाद कांग्रेस में हलचल सी मची हुई है कि आखिर पार्टी किधर जा रही है। कांग्रेस को मिली शिकस्त के बाद पार्टी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी निशाने पर है। भले ही कांग्रेसी नेता खुल कर कुछ न बोल रहे हो लेकिन दबी आवाज में सब उनके खिलाफ ही हैं। ऐसे में राहुल चुनौतिपूर्ण दौर से गुजर रहे हैं क्योंकि उनके नेतृत्व में पार्टी चुनाव जीत नहीं पा रही है। मध्य प्रदेश के होशंगाबाद में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे एक छात्र विशाल दिवान ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से संपर्क किया है और भारत में 27 से ज्यादा चुनाव हारने के लिए राहुल गांधी के नाम का रिकॉर्ड में दर्ज करने का अनुरोध किया है।

दिवान का मानना है कि पिछले पांच सालों में पार्टी को जिन चुनावों में हार का सामना करना पड़ा है, उसमें राहुल गांधी की सक्रियता अधिक थी और इसी वजह से पार्टी को हार का सामना करना पड़ा। इस संबंध में दिवान ने गिनीज बुक्स के प्रशासन को एक पत्र लिखा है और इसके लिए उचित नामांकन शुल्क भी चुकाया है। दिवान को अपने आवेदन के रजिस्टर होने जाने की जानकारी मिल गई है। अब देखना यह है कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स इस आवेदन को मान्यता देती है या नहीं।

गौरतलब है कि राहुल गांधी की उनकी स्पीच की वजह से भी कई बार सोशल मीडिया में खिल्ली उड़ी है। 5 राज्यों (यूपी, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब) में हुए चुनाव में कांग्रेस 4 में हार गई। वह केवल पंजाब में सरकार बना पाई। यूपी में कांग्रेस अमेठी और रायबरेली की सीटें भी नहीं बचा सकी। राहुल अमेठी तो सोनिया रायबरेली से सांसद हैं।

इन राज्यों में हारी कांग्रेस
2012: यूपी, पंजाब, गोवा, गुजरात।
2013: त्रिपुरा, नगालैंड, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़।
2014: लोकसभा चुनाव, महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना।
2015: दिल्ली।
2016: असम, वेस्ट बंगाल, केरल, तमिलनाडु।
2017: यूपी, उत्तराखंड। (मणिपुर, गोवा में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनी लेकिन सरकार भाजपा ने बना ली।)

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You