<

VIP ट्रेनाें में सस्ता हुअा किराया, फ्लेक्सी फेयर सिस्टम में 10 फीसदी छूट

  • VIP ट्रेनाें में सस्ता हुअा किराया, फ्लेक्सी फेयर सिस्टम में 10 फीसदी छूट
You Are HereNational
Saturday, December 17, 2016-10:08 AM

नई दिल्ली: शताब्दी, राजधानी और दुरंतों एक्सप्रेस गाड़ियों में फ्लेक्सी फेयर सिस्टम के लागू होने के बाद रेल यात्रियों की संख्या में आई कमी को देखते हुए रेलवे ने छूट देने का फैसला किया है। रेल मंत्रालय ने शताब्दी राजधानी और दुरंतो एक्सप्रेस गाड़ियों में पहला चार्ट बनने के बाद बची सीटों के लिए करंट बुकिंग पर किराए में दस प्रतिशत की छूट देने का फैसला किया है।

कामयाब है फ्लेक्सी फेयर सिस्टम
रेलवे बोर्ड के सदस्य (यातायात) मुहम्मद जमशेद के मुताबिक, रेलवे ने फ्लेक्सी फेयर सिस्टम 9 सितंबर को लागू किया था, जिसके लागू होने के 3 माह बाद उसकी समीक्षा की गई है। जमशेद ने फ्लेक्सी फेयर सिस्टम को कामयाब बताया और इस बात की जानकारी दी कि इस सिस्टम के लागू करने के बाद रेलवे को 130 करोड़ रुपए की अतिरिक्त कमाई हुई है। उन्होंने बताया कि रेलवे ने अब तय किया है कि पहला चार्ट बनने के बाद करंट बुकिंग की टिकट पर आखिरी टिकट के किराए से 10 फीसदी कम किराया लिया जाएगा। टिकट परीक्षक यानी टीटीई भी यात्री को 10 फीसदी कम किराए पर टिकट बना देगा।

पहली 10 फीसदी सीटें मूल किराए पर
फ्लेक्सी फेयर सिस्टम के तहत पहली 10 फीसदी सीटें मूल किराए पर और उसके आगे हर 10 फीसदी सीटों पर 10-10 फीसदी किराया बढ़ता है और आधी सीटों के बाद किराया डेढ़ गुना तक रहता है और उसके आगे प्रतीक्षा सूची एवं आरएसी टिकटों पर भी वही डेढ़ गुना किराया लिया जाता है। इस प्रणाली के लागू होने के बाद 31 अक्टूबर तक के आंकड़ों के अनुसार करीब 6000 सीटें खालीं गईं हैं जबकि उससे पहले लंबी प्रतीक्षा सूची रहती थी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You