5 दिसंबर को गुजरात के समंदर तट को पार करेगा ओखी तूफान, अलर्ट जारी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 03 Dec, 2017 11:28 PM

rainfall in gujarat will affect the election of the rain due to oike

अहमदाबाद मौसम केंद्र की ओर से रविवार को जारी विशेष बुलेटिन मे कहा गया है कि तूफान ओखी आज सुबह सूरत से दक्षिण-दक्षिणपश्चिम दिशा में 1090 किमी की दूरी पर स्थित था। यह अगले 12 घंटे में उत्तर-उत्तरपश्चिम दिशा में बढकर उत्तरपूर्व में घूम जाएगा और 48 घंटे...

अहमदाबादः अरब सागर में उमड़-घुमड़ रहा ओखा तूफान अब दिशा बदल रहा है। मौसम विभाग के के ताजा अनुमानों के मुताबिक यह चक्रवात अब दक्षिण गुजरात के सूरत की तरफ रुख कर चुका है। ऐसा अनुमान है कि 5 दिसंबर को मध्य रात्रि के दौरान ओखी सूरत के पास समुद्र तट को डीप डिप्रेशन के तौर पर पार करेगा। इस आशंका के मद्देनजर मौसम विभाग ने दक्षिण गुजरात और उत्तरी महाराष्ट्र के समुद्र तटीय इलाकों को आगाह कर दिया है। इन इलाकों में मछुआरों को समंदर में ना जाने की सलाह दी गई है। एेसे में पूरी तरह परवान चढ़ चुका विधानसभा के लिए चुनाव प्रचार भी प्रभावित होने की पूरी संभावना है। 

समंदर में ऊंची- ऊंची लहरें उठने की आशंका 
मौसम विभाग के ताजा अनुमानों के मुताबिक यह चक्रवात 4 दिसंबर को 11:30 बजे के बाद थोड़ा कमजोर पड़ेगा. इसमें हवाओं की रफ़्तार घटकर 120 से 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रह जाएगी। जैसे-जैसे यह चक्रवात सूरत की तरफ बढ़ेगा, वैसे-वैसे उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के समुद्र तटीय इलाकों मे मौसम में तेज बदलाव आने लगेंगे। मौसम विभाग ने उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में तेज हवाओं के साथ समंदर में ऊंची- ऊंची लहरें उठने की आशंका जाहिर की है। इसी के चलते 4 दिसंबर से इन सभी इलाकों में समंदर से दूर रहने की चेतावनी जारी कर दी गई है।
PunjabKesari48 घंटे बाद धीरे धीरे कमजोर पड़ जाएगा  
वर्षा की चेतावनी दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र क्षेत्र के लिए ही दी गई है जहां पहले चरण में 9 दिसंबर को होने वाले चुनाव के लिए प्रचार का रंग पूरी तरह जम चुका है। दूसरे चरण में उत्तर और मध्य गुजरात में 14 दिसंबर को चुनाव होना है। अहमदाबाद मौसम केंद्र की ओर से रविवार को जारी विशेष बुलेटिन मे कहा गया है कि तूफान ओखी रविवार सुबह सूरत से दक्षिण-दक्षिणपश्चिम दिशा में 1090 किमी की दूरी पर स्थित था। यह अगले 12 घंटे में उत्तर-उत्तरपश्चिम दिशा में बढकर उत्तरपूर्व में घूम जाएगा और 48 घंटे तक ऐसे ही बढने के बाद धीरे धीरे कमजोर पड़ जायेगा।

65 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेगी हवा 
इसके प्रभाव से गजरात में अगले चार दिन तक वर्षा की संभावना है। दक्षिण गुजरात के वलसाड, सूरत, नवसारी, भरूच तथा सौराष्ट्र के बोटाद, अमरेली, राजकोट, गिरसोमनाथ और भावगनर में पांच दिसंबर को भारी वर्षा होगी। बुलेटिन में मछुआरों को कल से 6 दिसंबर तक गुजरात तट से समुद्र में नहीं जाने की चेतावनी देते हुए कहा गया है कि इस दौरान 65 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार वाली हवा के साथ समुद्र में उथलपुथल रहेगी। इसमें अगले चार दिन तक दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के कई स्थानों पर छिटपुट वर्षा होने की भी बात कही गयी है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!