आतंकवाद पर समझौते के लिए राजनाथ जाएंगे रूस

  • आतंकवाद पर समझौते के लिए राजनाथ जाएंगे रूस
You Are HereNational
Wednesday, November 22, 2017-7:55 PM

नई दिल्ली : केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह अगले सप्ताह तीन दिन की यात्रा पर रूस जा रहे हैं जहां दोनों देशों के बीच आतंकवाद और संगठित अपराध से निपटने के समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में सोमवार को हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस समझौते को मंजूरी दी गई।

सिंह 27 नवंबर को रूस रवाना होंगे और इस दौरान वह रूस के आंतरिक मामलों के मंत्री व्लादिमीर कोलोकोत्सेव तथा कई अन्य वरिष्ठ नेताओं से मिलेंगे। राजनाथ रूसी नेताओं के साथ परस्पर महत्व के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

उनकी इस यात्रा से सुरक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ेगा और द्विपक्षीय सहयोग और अधिक मजबूत होंगे। यह समझौता रूस के आंतरिक मामलों के मंत्रालय के साथ किया जाएगा और इसके तहत भारत एवं रूस सुरक्षा के क्षेत्र में सूचनाओं, विशेषज्ञता और श्रेष्ठ तौर तरीकों को साझा करेगी जिससे आतंकवाद का मुकाबला करने एवं सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। भारत एवं रूस अनेक वैश्विक मंचों पर साझा हितों के मामलों में घनिष्ठ सहयोग करते हैं।

दुनिया भर में अनेक रूपों में सिर उठा रहे आतंकवाद एवं संगठित अपराधों को रोकने के लिए यह समझौता कारगर होगा। सिंह की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच मादक पदार्थों पर रोक और आपदा प्रबंधन के बारे में संयुक्त कार्य योजना पर भी हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You