CBI में स्पेशल डायरेक्टर बने ये IPS, इन्होंने लालू को पहुंचाया था सलाखों के पीछे

Edited By Punjab Kesari,Updated: 23 Oct, 2017 04:18 PM

rakesh asthana became special director in cbi

कैबिनेट की नियुक्ति समिति की ओर से आठ आईपीएस अफसरों के प्रमोशन को मंजूरी मिलने के बाद गुजरात काडर के एडीशनल डायरेक्टर राकेश अस्थाना को सीबीआई में स्पेशल डायरेक्टर बनाया गया है। रांची में 1961 में जन्मे IPS अफसर राकेश अस्थाना ने ही बहुचर्चित चारा...

नई दिल्ली: कैबिनेट की नियुक्ति समिति की ओर से आठ आईपीएस अफसरों के प्रमोशन को मंजूरी मिलने के बाद गुजरात काडर के एडीशनल डायरेक्टर राकेश अस्थाना को सीबीआई में स्पेशल डायरेक्टर बनाया गया है।

कौन हैं राकेश अस्थाना
रांची में 1961 में जन्मे IPS अफसर राकेश अस्थाना ने ही बहुचर्चित चारा घोटाले की जांच की थी। उन्होंने लालू यादव के खिलाफ 1996 में चार्जशीट दायर कर उन्हें गिरफ्तार करवाया था। 1997 में उनके समय ही लालू पहली बार गिरफ्तार हुए। उस समय उनकी उम्र 35 वर्ष थी। वे तब सीबीआई एसपी के तौर पर तैनात थे। अस्थाना को मूल रूप से लालू से पूछताछ के लिए ही जाना जाता है। 1997 को उन्होंने चारा घोटाले में लालू से 6 घंटे तक पूछताछ की थी। अस्थाना ने ही धनबाद में डीजीएमएस के महानिदेशक को घूस लेते पकड़ा था। उस समय तक पूरे देश में अपने तरीके का यह पहला मामला था, जब महानिदेशक स्तर के अधिकारी सीबीआई गिरफ्त में आए थे।

गोधरा कांड की भी जांच
अस्थाना ने ही चर्चित गोधरा कांड की भी जांच की थी, जिसे सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर आर.के. राघवन की अगुआई में गठित हुई एसआईटी ने भी सही माना था। अहमदाबाद में 26 जुलाई, 2008 को हुए बम ब्लास्ट की जांच का जिम्मा राकेश को ही दिया गया था। उन्होंने 22 दिनों में ही केस को सुलझा दिया था।

आसाराम पर भी भारी पड़े अस्थाना
अस्थाना ने ही आसाराम बापू और उनके बेटे नारायण सांईं के मामले में भी जांच की थी। फरार चल रहे नारायण सांईं को हरियाणा-दिल्ली बॉर्डर पर पकड़ा था। वर्तमान समय में अस्थाना को सीबीआई का एडिशनल डायरेक्टर बनाया गया है। इस पद पर इनकी नियुक्ति 4 साल के लिए हुई है।

1984 में पास की यूपीएससी परीक्षा
राकेश अस्थाना की प्रारंभिक शिक्षा झारखंड स्थित नेतरहाट स्कूल से हुई है। इनके पिता एचआर अस्थाना नेतरहाट स्कूल में भौतिकी के शिक्षक थे.इसके बाद रांची के सेंट जेवियर्स कॉलेज से पढ़ाई की थी। 1978 में आईएससी करने के बाद आगरा स्थित अपने पैतृक घर चले गए। दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी से उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बाद रांची के सेंट जेवियर्स कॉलेज में इतिहास पढ़ाना शुरू किया। 1984 में उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली और आईपीएस अधिकारी बन गए। उनको गुजरात कैडर मिला।

कर्तव्यनिष्ठ और ईमानदार अधिकारियों की सूची में शामिल
राकेश धनबाद में सीबीआई की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा के एसपी रह चुके हैं। वे रांची में डीआईजी पद पर थे। राकेश अस्थाना का नाम कर्तव्यनिष्ठ और ईमानदार अधिकारियों की सूची में खास तौर से शामिल रहा है। 1994 में उन्होंने सनसनीखेज पुरुलिया आर्म्स ड्रॉप केस की फील्ड इंवेस्टिगेशन सुपरवाइज की थी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!