क्या बाजार से गायब हो रहे 2000 के नोट?

  • क्या बाजार से गायब हो रहे 2000 के नोट?
You Are HereNational
Thursday, July 20, 2017-11:48 AM

नई दिल्लीः हाल ही के कुछ हफ्तों से बाजार में 2000 रुपए के नोटों में कमी आई है। इसके कारण बैंकाें के साथ-साथ लाेगाें काे भी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। खबरों के अनुसार, पिछले कुछ समय से भारतीय रिजर्व बैंक(आरबीआई) की ओर से  नए नोटों की आपूर्ति में कमी अाई है, जिसके कारण अटकलाें का बाजार गर्म हाे गया है। सवाल उठ रहे हैं कि क्या बाजार से 2000 रुपए के नोट गायब हो रहे हैं? क्या ज्यादा वैल्यू के नोटों का सर्कुलेशन घटाने के लिए जानबूझकर ऐसा किया जा रहा है?

'बैंकाें काे मिल रहे 500 रुपए के नोट'
एसबीआई के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर नीरज व्यास के मुताबिक, आरबीआई से उन्हें 500 रुपए के नोट ज्यादा मिल रहे हैं और 2000 रुपए के नोट केवल वही हैं जो बाजार में पहले से मौजूद हैं। एसबीआई देश के सबसे बड़े बैंकाें में से एक है और देशभर में उसके करीब 58000 एटीएम हैं। एेसे में 2000 रुपए के नोटों की किल्लत की वजह से उन्हें एटीएम मशीन में पैसे उपलब्ध कराने में दिक्कत हो रही है।

क्या है आरबीआई की स्ट्रैटेजी?
बैंकरों के मुताबिक, हाे सकता है कि सर्कुलेशन में हाई-वैल्यू करंसी के टोटल अमाउंट पर कंट्रोल रखने के लिए आरबीआई इस स्ट्रैटेजी का इस्तेमाल कर रहा हाे। बैंकरों का अनुमान है कि पिछले साल नवंबर में नोटबंदी के ऐलान के तुरंत बाद आरबीआई ने 2000 रुपए के नोट छापने शुरू किए थे। हो सकता है कि अब इनकी सप्लाई ऐसे लेवल पर पहुंच गई हो, जिससे आरबीआई असहज महसूस कर रहा हो। इसलिए यह सब कम वैल्यू के नोट ज्यादा प्रिंट करने की सोची-समझी रणनीति के तहत किया जा रहा हाे। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You