Subscribe Now!

सिंगापुर के रक्षा मंत्री को भा गया स्वदेशी लड़ाकू विमान 'तेजस', कहा- ‘शानदार’

  • सिंगापुर के रक्षा मंत्री को भा गया स्वदेशी लड़ाकू विमान 'तेजस', कहा- ‘शानदार’
You Are HereNational
Tuesday, November 28, 2017-8:12 PM

नई दिल्लीः सिंगापुर के रक्षा मंत्री एनई हेन ने मंगलवार को भारत के स्वदेश निर्मित बहुद्देशीय हल्के लड़ाकू विमान तेजस को ‘शानदार और बहुत प्रभावशाली’ बताया। हेन ने पश्चिम बंगाल के कलाईकुंडा हवाई अड्डे पर पहले विदेशी नागरिक के तौर पर तेजस में करीब आधे घंटे तक उड़ान भरी।

हेन ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘यह शानदार विमान है और बहुत प्रभावशाली है।’ उन्होंने एयर वाइस मार्शल एपी सिंह और तेजस उड़ाने वाले पायलट की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्हें ऐसा महसूस हुआ कि जैसे वह लड़ाकू विमान में नहीं बल्कि कार में सवार हैं। यह पूछने पर कि क्या सिंगापुर तेजस लड़ाकू विमान खरीदने का इच्छुक है, हेन ने कहा कि वह पायलट नहीं हैं और इस बारे में तकनीकी रूप से जानकार लोगों को निर्णय करना है।

भारतीय रक्षा विभाग के सूत्रों ने कहा कि सिंगापुर ने तेजस में रूचि दिखाई है। रक्षा विभाग के सूत्रों ने कहा कि बहरीन एयर शो में तेजस विमान का प्रदर्शन किया गया था, जहां पश्चिम एशिया के कुछ देशों ने भी इसमें रूचि दिखाई थी। सिंगापुर के रक्षा मंत्री के समक्ष प्रदर्शन के लिए बेंगलुरू से दो तेजस विमानों ने यहां के लिए उड़ान भरी थी। 

एयर वाइस मार्शल सिंह ने भी तेजस विमान उड़ाया और वह राष्ट्रीय उड़ान परीक्षण केंद्र एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी के परियोजना निदेशक हैं। एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने मिलकर भारतीय वायुसेना और नौसेना के लिए तेजस विमान का डिजाइन तैयार किया है। 

सिंगापुर के रक्षा मंत्री दिल्ली में बुधवार को भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात करेंगे। हेन ने कहा, ‘दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रक्षा संबंध मजबूत हैं और ये अधिक मजबूत हो रहे हैं।’  

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You