नोटबंदी के खिलाफ वाम दलों का बड़ा ऐलान, चलाएंगे आंदोलन

  • नोटबंदी के खिलाफ वाम दलों का बड़ा ऐलान, चलाएंगे आंदोलन
You Are HereTop News
Tuesday, November 22, 2016-10:14 PM

नई दिल्ली: नई दिल्ली: देश के छह वाम दलों ने नोटबंदी के खिलाफ जनता को लामबंद करने के लिए 24 नवम्बर से एक सप्ताह का राष्ट्रव्यापी आंदोलन छेडऩे का ऐलान किया है। माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), भारतीय कम्सुनिस्ट पार्टी (भाकपा), भारत की कम्युनिस्ट पार्टी-माक्र्सवादी-लेनिनवादी (भाकपा-मा-ले)-लिबरेशन, रिवोल्युशनरी सोशलिस्ट पार्टी, ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक और सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कम्सुनिस्ट) ने मंगलवार शाम यहां एक संयुक्त बैठक कर यह फैसला किया।   

बैठक के बाद माकपा द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार वाम दाल 24 से 30 नवम्बर तक जनता को लामबंद करने का सप्ताह मनाएंगे। बैठक में केंद्र सरकार की ओर से 500 और 1000 रुपए के नोटों को बंद करने से लोगों को हो रही परेशानी के खिलाफ राष्ट्रव्यापी विरोध का आह्वान किया गया। बैठक में कहा गया कि सरकार ने बिना किसी समुचित तैयारी या होमवर्क के नोटबंदी के निर्णय को लागू कर दिया जिसके परिणामस्वरूप अब तक 70 लोगों की जानें जा चुकी हैं।   

वाम दलों ने केंद्र सरकार से घोषित 30 दिसंबर तक सभी कानूनी और वैध लेनदेन में 500 और 1000 के नोटों के इस्तेमाल को मंजूरी देने या फिर इसके स्थान पर वैकल्पिक इंतजाम करने और जरूरत के मुताबिक नए नोटों की व्यवस्था करने की मांग की। साथ ही ग्रामीण वित्तीय व्यवस्था की जीवन रेखा मानी जाने वाले सहकारी बैंकों को सभी बैंकिंग गतिविधियां चलाने की इजाजत देने की भी मांग की गई। वाम दलों ने उन सभी ताकतों से, जो सरकार के नोटबंदी के निर्णय के विरूद्ध हैं, से उनके आंदोलन में शामिल होने की भी अपील की। वाम दलों ने व्यापक लामबंदी के तहत अन्य विपक्षी पार्टियों के साथ देश व्यापी विरोध दिवस में भी शामिल होने का निर्णय लिया है।  


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You