तवी नदी को लेकर केन्द्र का अहम फैसला, रिवर स्मार्ट सिटी प्रोजक्ट का हिस्सा बनेगी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 26 Sep, 2017 06:23 PM

tawi will soon get renovation says centre

केन्द्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने जम्मू में स्थित तवी नदी को साबरमती रिवरफ्रंट की तर्ज पर संवारने की परियोजना को जल्द पूरा करने के लिये इसे जम्मू की स्मार्ट सिटी योजना में शामिल करने को कहा है।

नयी दिल्ली : केन्द्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने जम्मू में स्थित तवी नदी को साबरमती रिवरफ्रंट की तर्ज पर संवारने की परियोजना को जल्द पूरा करने के लिये इसे जम्मू की स्मार्ट सिटी योजना में शामिल करने को कहा है। इसी के साथ ही जम्मूवासियों की यह पुरानी मांग पूरी हो जाएगी।  राज्य के उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह से मुलाकात के दौरान पुरी ने मंत्रालय के अधिकारियों को तवी रिवरफ्रंट परियोजना के प्रस्ताव को जम्मू के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शामिल करने का निर्देश दिया।


फिलहाल यह परियोजना को जेएनएनयूआरएम के तहत जम्मू विकास प्राधिकरण और राज्य सरकार के शहरी विकास विभाग द्वारा पूरा करने की बात प्रस्तावित है। तवी रिवरफ्रंट परियोजना में साबरमती रिवरफ्रंट विकास निगम परामर्शदाता के रूप में अपनी विशेषज्ञता मुहैया करा रहा है। मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि डा. सिंह ने पुरी को जम्मू कश्मीर में शहरी विकास योजनाओं की प्रगति की जानकारी देते हुये इन्हें प्राथमिकता के आधार पर पूरा कराने का अनुरोध किया। इसके अलावा उन्होंने अहमदाबाद में साबरमती नदी की तर्ज पर जम्मू में तवी नदी के 4.5 किमी लंबे बहाव क्षेत्र के विकास और सौंदर्यीकरण संबंधी रिवरफ्रंट प्रोजेक्ट को भी प्राथमिकता सूची में शामिल करने का अनुरोध किया।

उन्होंने पुरी को बताया कि जेएनएनयूआरएम के तहत श्रीनगर की सीवर परियोजना को केन्द्र सरकार की अतिरिक्त सहायता से पूरा किया जा रहा है। पुरी ने शहरी विकास मिशन के तहत जारी जम्मू की सीवर परियोजना का काम राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम (एनबीसीसी) से कराने का डा. सिंह को भरोसा दिलाया। साथ ही उन्होंने राज्य सरकार से जम्मू कश्मीर में शहरी विकास संबंधी परियोजनाओं के काम में तेजी लाने को कहा जिससे इन्हें समय से पूरा किया जा सके। पुरी ने कहा कि जम्मू कश्मीर के 1.08 लाख घरों को अटल मिशन के तहत शामिल कर इनमें पानी का कनेक्शन मुहैया कराया जायेगा।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!