उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर, बिजली कट लगा तो आपको मिलेंगे पैसे

Edited By ,Updated: 24 May, 2016 04:00 PM

the big news for consumers electricity was cut off you will receive money

गर्मी में बिजली कट आम आदमी पर किसी कुठाराघात से कम नहीं है...

नई दिल्ली : गर्मी में बिजली कट आम आदमी पर किसी कुठाराघात से कम नहीं है, मगर दिल्ली में यह कुठाराघात दिल्लीवालों को पैसे दिला सकता है। जी हां, यह हम नहीं खुद दिल्ली सरकार का कहना है। इस संबंध में दो-तीन दिन पहले ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा कर दी थी कि अगर किसी इलाके में दो घंटे से अधिक कट रहता है संबंधित कंपनियों को जुर्माना लगाकर उपभोक्ताओं को हर्जाना दिया जाएगा। इस योजना को इसी सप्ताह लागू करने की तैयारी कर ली गई है। 


प्रति घंटे के हिसाब से इतना होगा जुर्माना
इस बारे में ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन कहते हैं कि बिजली गुल होने के दो घंटे के भीतर बिजली कंपनियों को बिजली सप्लाई दोबारा चालू करनी होगी। अगर ऐसा नहीं होता तो डिस्कॉम को बिजली गुल के तीसरे घंटे से 50 रुपये और इससे बढऩे (चौथे घंटे) पर 100 रुपये प्रति घंटे के हिसाब से जुर्माना देना पड़ेगा। यह जुर्माना बिजली उपभोक्ताओं के बिल में तीन माह में समायोजित कर दिया जाएगा।   
 

शिकायतों के निवारण का दावा
जैन का कहना है कि कंपनियों को दंडित करने के लिए दिल्ली विद्युत नियामक आयोग को निर्देश दे दिए गए हैं। उन्होंने दावा किया कि बिजली कट से संबंधित 90 प्रतिशत शिकायतों का दो घंटे में ही निवारण कर दिया जाता है और बाकी 10 फीसदी को इससे ज्यादा समय लगता है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!