दिल्ली: भीड़-भाड़ शुल्क लगाकर जाम से दिलाई जाएगी निजात, संभावनाएं तलाशने को शुरू हुआ मंथन

Edited By Punjab Kesari,Updated: 02 Dec, 2017 06:53 PM

the idea is to impose congestion charges on the streets of delhi

दिल्ली पुलिस के मुख्य प्रवक्ता और विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) दीपेंद्र पाठक ने कहा, "दिल्ली यातायात पुलिस उन सड़कों का विस्तृत अध्ययन कराएगी जहां भीड़-भाड़ शुल्क या एकतरफा यातायात प्रणाली लागू की जा सकती है।" अधिकारी ने बताया कि कुछ ऐसी सड़कें हैं...

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली की सड़कों पर जाम खत्म करने के प्रयासों के तहत लंदन मॉडल अपनाने पर विचार किया जा रहा है। इस व्यवस्था के तहत भीड़-भाड़ से बचलने के लिए विशेष मार्गों से गुजरने पर शुल्क वसूला जाएगा।  इस संबंध में उपराज्याल अनिल बैजल ने इस मामले पर दिल्ली पुलिस तथा लोक निर्माण विभाग एवं नगर निगम जैसी अन्य एजेंसियों के अधिकारियों के साथ बैठक की। इसके अलावा दिल्ली ट्रैफिक पुलिस को राजधानी में भीड़भाड़ शुल्क लगाने और कुछ खास सड़कों पर एकतरफा यातायात शुरु करने की व्यवहार्यता की संभावना खंगालने को कहा गया है।

दिल्ली पुलिस के मुख्य प्रवक्ता और विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) दीपेंद्र पाठक ने कहा, "दिल्ली यातायात पुलिस उन सड़कों का विस्तृत अध्ययन कराएगी जहां भीड़-भाड़ शुल्क या एकतरफा यातायात प्रणाली लागू की जा सकती है।" अधिकारी ने बताया कि कुछ ऐसी सड़कें हैं जहां वैकल्पिक मार्ग उपलब्ध होने के बाद भी भीड़-भाड़ होती है। 

ऐसी सड़कों पर भीड़-भाड़ शुल्क लगाने से यातायात में सुगमता आएगी और लोग अन्य वैकल्पिक मार्गों का इस्तेमाल करेंगे। यदि अध्ययन में इससे संबंधित पाया जाता है तो भीड़भाड़ शुल्क के सुचारु क्रियान्वयन के लिए लंदन और सिंगापुर की भांति इलेक्ट्रानिक प्रणाली लागू की जाएगी।

अधिकारी ने कहा, "दिल्ली में सभी सड़कों पर दो-तरफा यातायात होता है जिसका मतलब सड़क का आधा हिस्सा ही यातायात के लिए उपलब्ध होता है। हमें यह देखना होगा कि सड़कों पर भीड़भाड़ खत्म करने के लिए कहां एकतरफा प्रणाली लागू की जा सकती है।"

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!