गणतंत्र दिवस पर 10 देशों के नेता होंगे मुख्य अतिथि, PM मोदी ने दिया था न्यौता

Edited By Punjab Kesari,Updated: 13 Dec, 2017 03:11 PM

the leader of 10 countries will be the chief guest on republic day

भारत के 69वें गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में पहली बार एक की बजाए दस देशों के नेता मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। ये नेता भारत एवं दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों के संघ (आसियान) के संबंधों के 25 साल पूरे होने के अवसर पर भारत आसियान विशेष स्मृति...

नई दिल्ली: भारत के 69वें गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में पहली बार एक की बजाए दस देशों के नेता मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। ये नेता भारत एवं दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों के संघ (आसियान) के संबंधों के 25 साल पूरे होने के अवसर पर भारत आसियान विशेष स्मृति शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए यहां मौजूद होंगे। राजपथ पर गणतंत्र दिवस की परेड में भारत-आसियान संबंधों पर झांकी और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किए जाएंगे जो भारत की ‘एक्ट ईस्ट’ नीति के महत्व को रेखांकित करेंगे। भारत एवं आसियान देशों के बीच संवाद स्थापित होने के 25 साल पूरे होने के मौके पर जनवरी में कुल 21 कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। वाणिज्य, संपर्क और संस्कृति के तीन स्तंभों पर आगे बढ़ने वाली भारत आसियान संबंधों की यात्रा में धर्म का तत्व भी प्रमुख होगा।

11 से 13 जनवरी के बीच बिहार के राजगीर में ‘धम्म‘ धर्म सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। आसियान के सभी दस देशों से रामलीला करने वाली टोलियां आएंगी और 20 से लेकर 24 जनवरी के बीच राजधानी के विभिन्न स्थानों पर रामायण की कथाओं का मंचन करेंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंद्रहवें भारत आसियान शिखर सम्मेलन में इस संगठन के सदस्य देशों के शासनाध्यक्षों को 25 जनवरी को होने वाले भारत आसियान विशेष स्मृति शिखर सम्मेलन और भारत के 69वें गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिये आमंत्रित किया था जिसे सभी नेताओं से सहर्ष स्वीकार किया था।

सूत्रों का कहना है कि आसियान नेताओं का आगमन 24 जनवरी को होगा। उसी शाम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मेहमानों के लिए रात्रिभोज का आयोजन करेंगे और दूसरे दिन शिखर सम्मेलन के दिन प्रधानमंत्री भोज देंगे। मेहमान नेता गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर भारत की सैन्य शक्ति एवं समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का अवलोकन करेंगे। शिखर सम्मेलन के पहले युवाओं, मीडिया, कारोबारियों, निवेशकों, छात्रों के लिए भी कार्यक्रम का आयोजन होगा। फिल्मों एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। राजधानी के तुगलक एवेन्यू में 23 जनवरी को भारत आसियान मैत्री पार्क का उद्घाटन किया जाएगा। बीते सोमवार और मंगलवार को भारत आसियान कनेक्टविटी सम्मेलन का आयोजन किया गया था।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!