महाकालेश्वर मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं की गिनती अब कैमरे से होगी

  • महाकालेश्वर मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं की गिनती अब कैमरे से होगी
You Are HereNational
Sunday, September 24, 2017-2:45 PM

डिजिटाईजेशन के माध्यम से स्मार्ट सिटी बनाने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश के उज्जैन के विश्व प्रसिद्ध भगवान महाकालेश्वर मंदिर में आने वाले दर्शनार्थियो की गिनती के लिए कैमरे लगाए गए हैं। ताकि आने वाले प्रत्येक दर्शनार्थियों की संख्या की जानकारी मिल सके और बेहतर सुविधा दर्शनार्थियो को मिल सके।

बताया गया है कि महाकालेश्वर में रोजाना देश के विभिन्न प्रांतों से आने वाले श्रद्धालुओं की गिनती के लिए कैमरे नोएडा की एक कंपनी द्वारा लगाए गए हैं। इससे मंदिर में आने वाले दर्शनार्थियों की कैमरे के माध्यम से गिनती करने की व्यवस्था की गई है। ये कैमरे प्रवेश और निगम द्वार पर लगाए गए हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार मंदिर में जब भी कोई व्यक्ति इन द्वारों से प्रवेश या निर्गम करेगा, उसकी गिनती सर्वर सिस्टम में अपने आप ही हो जाएगी। नामित प्राधिकारी किसी भी समय इनके द्वारा मंदिर प्रांगण में उपस्थित व्यक्तियों की संख्या के बारे में जानकारी ले सकता है। मंदिर परिसर के भीतर तीर्थयात्रियों की वर्तमान स्थिति मोबाइल पर सन्देश के द्वारा प्राप्त की जा सकती है। दो द्वारों से गुजरने वाले किसी भी व्यक्ति को वास्तविक समय में गिना जाएगा और उसे होस्टेड सर्वर फाइल में संग्रहित किया जायेगा।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You