Subscribe Now!

आतंकी 'हाफिज' पर PAK के दावों की सच्चाई जाने कराची जाएगी 'संयुक्त राष्ट्र' की टीम

  • आतंकी 'हाफिज' पर PAK के दावों की सच्चाई जाने कराची जाएगी 'संयुक्त राष्ट्र' की टीम
You Are HereNational
Monday, January 22, 2018-12:26 AM

नई दिल्लीः मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद और उससे संबंधित संगठनों पर कार्रवाई को लेकर संयुक्त राष्ट्र पर दबाव बढ़ता जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक टीम इस हफ्ते पाकिस्तान का दौरा करेगी। इस दौरान टीम हाफिज के खिलाफ लगाए गए प्रतिबंधों पर इस्लामाबाद के अनुपालन का आंकलन करेगी।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की प्रतिबंध निगरानी समिति का दो दिवसीय दौरा गुरुवार से शुरू होगा. ‘द डॉन’ ने एक वरिष्ठ पाक अधिकारी के हवाले से कहा है, ‘यूएनएससी 1267 प्रतिबंध समिति की निगरानी टीम 25 और 26 जनवरी को यहां होगी।’

हाफिज सईद और उससे जुड़े संगठनों पर प्रतिबंधों को पूरी तरह लागू करने में भारत नाकाम रहा है। यही वजह है कि भारत और अमेरिका की ओर से पाकिस्तान पर दबाव बढ़ाने के बीच संयुक्त राष्ट्र की निगरानी टीम यह दौरा कर रही है। हालांकि, पाकिस्तानी अधिकारी जोर देकर इसे नियमित दौरा बता रहे हैं।

हाफिज सईद को दिसंबर, 2018 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव संख्या 1267 में शामिल किया गया था। जमात उद दावा प्रमुख हाफिज सईद को नजरबंद किए जाने के बाद नवंबर में रिहा कर दिया गया था।

अमेरिका ने जमात-उत-दावा को आतंकी संगठन घोषित कर रखा है। जो लश्कर-ए-तैयबा के लिए काम कर रहा है। अमेरिका ने जमात-उद-दावा को 1987 में सईद द्वारा स्थापित लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी मोर्चा कहा था। 26/11 के मुंबई आतंकी हमलों को अंजाम देने में लश्कर ही जिम्मेदार था, जिसमें 166 लोगों की जान गई थी।
 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You