‘पत्नी ने दी दूसरी शादी की इजाजत तो जा सकती है जवान की नौकरी’

  • ‘पत्नी ने दी दूसरी शादी की इजाजत तो जा सकती है जवान की नौकरी’
You Are HereNational
Monday, April 17, 2017-1:45 PM

नई दिल्ली: भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने सुदूरवर्ती सीमांत क्षेत्रों में तैनात अपने जवानों और उनकी पत्नियों को एक अनोखी पुस्तिका वितरित की है। इस पुस्तिका में यह लिखा कि अपने पति को दोबारा शादी नहीं करने दें और उनके रेजीमेंट संख्या और रैंक आदि की पूरी जानकारी रखें। चीन-भारत सीमा पर तैनात रहने वाले बल ने अपने जवानों की पत्नियों को उनके अधिकारों और कर्तव्यों की जानकारी देने के लिए पहली बार इस तरह की पहल की है। यह पुस्तिका अर्धसैनिक बलों की एक और बुकलेट के साथ वितरित की गई है, जिसे जवानों और उनके परिवारों को स्वास्थ्य तथा निजी साफ-सफाई के मुद्दों के बारे में जानकारी देने के लिए तैयार किया गया है।

पुस्तक में दी अधिकारों की जानकारी
आईटीबीपी के महानिदेशक कृष्णा चौधरी ने पुस्तक की प्रस्तावना लिखी है। बल के सभी केंद्रों पर सख्त निर्देश जारी किए गए हैं, ताकि सैनिक जब छुट्टियों में अपने घर जाते हैं तो इन पुस्तकों को अपने परिवारों को दें। जवानों की पत्नियों के लिए दी गई किताब में उन्हें बताया गया है कि उन्हें अपने पतियों की रेजीमेंट संख्या (बल आईडी), रैंक, वर्तमान सैलरी, बटालियन या इकाई का स्थान और यहां तक कि उन्हें मिलने वाली सरकारी छुट्टियों की भी जानकारी होनी चाहिए।

दूसरी शादी करने पर जवान सेवा से बर्खास्त 
आईटीबीपी प्रवक्ता उप कमांडेंट विवेक के. पांडेय ने बताया कि बल का ड्यूटी चार्टर ऐसा होता है कि जवान लंबे समय तक घरों से दूर होते हैं और छुट्टियों में ही अपने घर जाते हैं। पांडेय के अनुसार पता चला कि कई जवान और उनके परिवार अपने अधिकारों को लेकर अनभिज्ञ होते हैं और उन्हें जागरूक रखने के लिए पुस्तिका तैयार की गई है। अगर बल का कोई जवान अपनी पहली पत्नी के जीवित रहते हुए उसकी बिना लिखित सहमति के दूसरी शादी करता है तो आईटीबीपी के नियमों के अनुसार उसे सेवा से बर्खास्त किया जा सकता है। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You