Subscribe Now!

बेटे की अंतिम इच्छा पूरी करने के लिए मां ने ली 'किराए की कोख'

  • बेटे की अंतिम इच्छा पूरी करने के लिए मां ने ली 'किराए की कोख'
You Are HereNational
Thursday, February 15, 2018-12:28 PM

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र के पुणे में एक मां ने अपने बेटे की मौत के बाद भी उसके वंश को आगे बढ़ाया। बेटे की अंतिम इच्छा पूरी करने के लिए उन्होंने किराए की कोख ली और उसकी मौत के 2 साल बाद वह जुड़वा बच्चों की दादी बन गई। हालांकि युवक की मौत के बाद उसके बच्चे के जन्म को लेकर विशेषज्ञों में बहस छिड़ गई है।

सेरोगेसी से पैदा हुए जुड़वा पोते
बता दें कि 2016 में 27 साल के प्रथमेश की ब्रेन कैंसर की वजह से मौत हो गई थी। तब प्रथमेश की मां राजश्री ने अपने वंश को आगे बढ़ाने का फैसला लिया। उन्होंने अपने बेटे के क्रियोप्रिजर्वड सीमन का इस्तेमाल एक किराए की कोख के लिए किया, जिससे 12 फरवरी को जुड़वा बच्चों का जन्म हुआ। राजश्री ने बच्चों का नाम प्रथमेश और प्रीशा रखा। उन्होंने बताया कि उनका बेटा पढ़ाई में बहुत होशियार था और जर्मनी में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा था। तभी उसे पता लगा कि वह कैंसर की चौथी स्टेज पर है। 

वंश को आगे बढज्ञना चाहता था परिवार
प्रथवेश का और कोई भाई नहीं था इसलिए उसका परिवार चाहता था कि उनका वंश ना रुके। तब प्रथमेश ने अपनी इच्छा जाहिर की तो डॉक्टर्स ने कीमोथेरेपी शुरू होने से पहले उसे अपना स्पर्म स्टोर करने की सलाह दी। प्रथमेश ने अपनी मौत के बाद मां और बहन को अपने सीमन सैंपल को प्रयोग करने के लिए नॉमिनेट किया क्योंकि उसकी शादी नहीं हुई थी। राजश्री अपने बेटे की बच्चों को जन्म देना चाहती थी लेकिन मेडिकल के बाद डॉक्टरों ने इससे मना कर दिया। इसके बाद युवक की एक रिश्तेदार गर्भ धारण करने के लिए तैयार हो गई।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You