धरती के स्वर्र्ग की तरफ सैलानियों को आकर्षित करने के लिए पर्यटन विभाग ने शुरू किए प्रयास

Edited By Punjab Kesari,Updated: 07 Feb, 2018 05:27 PM

tourism dept will organise festival for tourist in kashmir

देश- विदेश से सैलानियों को आकर्षित करने के लिए पर्यटन विभाग ने अब कमर कस ली है। दक्षिण कश्मीर में अनंतनाग जिला के विश्व प्रसिद्ध रिसॉर्ट पहलगाम में पर्यटन विभाग कश्मीर 17 और 18 फरवरी को 2 दिवसीय महोत्सव का आयोजन कर रही है।

श्रीनगर : देश- विदेश से सैलानियों को आकर्षित करने के लिए पर्यटन विभाग ने अब कमर कस ली है। दक्षिण कश्मीर में अनंतनाग जिला के विश्व प्रसिद्ध रिसॉर्ट पहलगाम में पर्यटन विभाग कश्मीर 17 और 18 फरवरी को 2 दिवसीय महोत्सव का आयोजन कर रही है। महोत्सव के दौरान ज्ञात गायकों और कलाकारों से संगीत और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा गांव की सैर, छाया कला शो, टोंगा सवारी सहित अन्य गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। वहीं, विभाग द्वारा महोत्सव के दौरान भव्य भोजन की भी व्यवस्था की जाएगी। 


विभाग के अनुसार महोत्सव के बारे में स्थानीय लोगों से बड़े पैमाने पर प्रतिक्रिया मिल रही है और घाटी का दौरा करने का इरादा रखने वाले पर्यटकों ने 2 दिवसीय महोत्सव के लिए बुकिंग करना शुरु कर दिया है। बता दें कि विभाग द्वारा पर्यटकों को घाटी की ओर आकर्षित करने के लिए अतीत में भी कई त्योहारों का आयोजन किया गया हैं। हालांकि, इस बार पर्यटकों की अच्छी भागीदारी को सुनिश्चित करने के लिए महोत्वस की तैयारियों पर बहुत ध्यान दिया जा रहा हैं।

पर्यटन विभाग कर रहा प्रचार प्रसार 
इस संबंध में निदेशक पर्यटन विभाग कश्मीर महमूद अहमद शाह ने कहा कि इस महोत्वस के बारे में हम बहुत पहले से प्रचार कर रहे हैं। हमने सोशल मीडिया और अन्य चैनलों के माध्यम से महोत्सव को बढ़ावा दिया है, जिससे पर्यटक तदनुसार कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं। महोत्सव के दौरान स्थानीय परंपरा और संस्कृति को पेश किया जाएगा। महोत्सव के प्रति स्थानीय ट्रैवल एजेंटों और होटल व्यवसायियों से भी बहुत प्रतिक्रिया मिल रही है। उन्होने महोत्सव को पैकेज में शामिल किया है।

परंपरा से लबरेज होगा महोत्सव 
निदेशक ने कहा कि कई पर्यटक स्थानीय भोजन को चखने के अलावा संस्कृति और लोगों को जानने के लिए स्थानों का दौरा करते हैं। महोत्सव से न सिर्फ पर्यटकों का मनोरंजन होगा बल्कि वह स्थानीय संस्कृति, संगीत, कला और शिल्प का अनुभव करेंगे। स्थानीय लोग भी अच्छी गतिविधियों में शामिल होंगे।

नकरात्मकता से सकारात्मकता की ओर 
उन्होने कहा कि पिछले कुछ सालों के दौरान कश्मीर में नकारात्मक मीडिया प्रचार द्वारा पर्यटकों की संख्या में गिरावट देखी गई हैं। निदेशक ने कहा कि महोत्सव से सकारात्मक कहानियां पैदा करने में भी मदद मिलेगी जिससे कश्मीर का दौरा करने का इरादा रखने वाले यात्रियों के बीच नकारात्मक धारणा को कम किया जा सकता हैं। कई पर्यटक कश्मीर का दौरा करना चाहते हैं लेकिन उनको इस स्थान के बारे में गलत छाप है। ज्यादातर समय मीडिया में नकारात्मक समााचारों को चलाया जाता है। इस महोत्सव के साथ ही सकारात्मक कहानियां उभरकर सामने आएगी जिससे नकारात्मक धारणा का सामना करने में मदद मिलेगी। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!