पश्चिमी बंगाल: 'दीदी' ने दूसरी बार संभाली सत्ता, कई दिग्गज हस्तियां बनीं गवाह

Edited By ,Updated: 27 May, 2016 02:54 PM

trinamool congress chief mamata banerjee

पश्चिम बंगाल में नारदा स्ट्रिंग ऑप्रेशन और फ्लाईओवर दुर्घटना के बाद विपक्ष के निशाने पर आई तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी ने सभी अटकलों को धत्ता बताते हुए भारी बहुमत हासिल किया और आज शपथ लेकर लगातार दूसरी बार इस राज्य की कमान संभाली।

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में नारदा स्ट्रिंग ऑप्रेशन और फ्लाईओवर दुर्घटना के बाद विपक्ष के निशाने पर आई तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी ने सभी अटकलों को धत्ता बताते हुए भारी बहुमत हासिल किया और आज शपथ लेकर लगातार दूसरी बार इस राज्य की कमान संभाली। उनके साथ पार्टी के 41 विधायकों ने भी मंत्री के रूप में शपथ ली। शपथग्रहण समारोह यहां के रेड रोड पर आयोजित किया गया था। 

ममता के इन 41 विधायकों में 17 नए चेहरे हैं। नए चेहरों में पूर्व भारतीय क्रिकेटर लक्ष्मी रतन शुक्ला, सोवनदेब चट्टोपाध्याय, सोवन चटर्जी, अब्दुर रज्जाकम मुल्ला, सुभेंदु अधिकारी, रवींद्रनाथ घोष, चामूमनि महतो, जेम्स कुजुर, सिद्दिकुल्ला चौधरी, आसिमा पात्रा आदि हैं। शपथ ग्रहण समारोह में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली, अभिनेत्री ऋतुपर्णा, इंडस्ट्रियलिस्ट संजीव गोयनका, अमिताभ-शाहरुख जैसे स्टार्स और मुकेश अंबानी जैसी हस्तियां भी मौजूद थीं। 

‘दीदी’ के नाम से मशहूर 61 वर्षीय बनर्जी एक ऐसी प्रभावशाली नेता बनकर उभरी जिसने न केवल राज्य में वाम मोर्चे के 34 वर्षों के शासन को खत्म किया बल्कि खुद को बदलाव के प्रतीक के रूप में पेश किया। बनर्जी राज्य की पहली महिला मुख्यमंत्री बनी थीं। उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से अलग होने के बाद वर्ष 1997 में अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस की स्थापना की और पार्टी की अध्यक्ष बनी। बनर्जी ने विश्व में लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित सबसे लंबे समय तक सत्तारूढ़ वामपंथी सरकार के 34 वर्ष के शासन को खत्म कर सत्ता संभाली थी।

बंगलादेश ने ममता को भेजी साड़ी, मछली और शीरा

बंगलादेश  ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के लिए एक विशेष जामदानी साड़ी, 20 किलोग्राम हिलसा मछली और शीरा भेजी है जिसे एक वरिष्ठ मंत्री शुक्रवार शपथ ग्रहण समारोह में उन्हें भेंट करेंगे। 

ममता के शपथग्रहण में शामिल नहीं होंगी जयललिता

तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के शपथ ग्रहण समारोह का निमंत्रण मिलने पर उन्हें धन्यवाद दिया है लेकिन व्यस्तता के चलते कार्यक्रम में शामिल न हो पाने के लिए अपनी असमर्थता भी जताई है। बनर्जी को लिखे एक पत्र में जयललिता ने कहा कि आपकी लगातार दूसरी जीत असाधारण है, और वास्तव में इसका जश्न मनाया जाना चाहिए। मैं पश्चिम बंगाल को विकास के पथ पर ले जाने के लिए आपको और आपकी टीम को शुभकामनाएं देती हूं।

जेतली करेंगे शिरकत 

पश्चिम बंगाल में चुनाव बाद हिंसा का आरोप लगाते हुए प्रदेश भाजपा इकाई ने कहा कि उसने ममता बनर्जी के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार कर दिया है। वहीं अरुण जेतली सहित कुछ मंत्रियों ने समारोह में शिरकत की। राज्य भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा, ‘‘हम शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार कर रहे हैं। समूचे राज्य में जब हमारे कार्यकर्त्ताओं की पिटाई हो रही है तो हम कैसे शपथग्रहण समारोह में शामिल हो जाएं।’’

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!