सिख विरोधी दंगे: CBI ने टाइटलर से की तीन घंटे की लंबी पूछताछ

  • सिख विरोधी दंगे: CBI ने टाइटलर से की तीन घंटे की लंबी पूछताछ
You Are HereTop News
Wednesday, November 23, 2016-12:57 AM

नई दिल्ली: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 1984 के सिख विरोधी दंगों से जुड़े लखविंदर कौर मामले में कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर से मंगलवार को तीन घंटे तक पूछताछ की। सीबीआई प्रवक्ता ने बताया कि पूछताछ के लिए टाइटलर को सीबीआई कार्यालय बुलाया गया था जहां वह उपस्थित हुए और उनसे तीन घंटे तक पूछताछ की गई। हालांकि टाइटलर ने उन दंगों में अपनी भूमिका से इंकार किया है।  इस मामले की जांच कर रहे विशेष दल ने पिछले महीने सीबीआई की विशेष अदालत से अतिरिक्त समय मांगा था। 

इससे पूर्व रिपोर्टों के मुताबिक गृह मंत्रालय ने 1984 में राष्ट्रीय राजधानी में हुए सिख विरोधी दंगे से जुड़े और मामलों की फिर से जांच करने का विशेष जांच दल (एसआईटी) को निर्देश दिया। एसआईटी द्वारा चिह्नित आठ और नए मामले राष्ट्रीय राजधानी में दर्ज किए गए हैं। हाल ही में जांच एजेंसी ने इस मामले में एक क्लोंजर रिपोर्ट दाखिल की थी जिसमें टाईटलर को सभी आरोपों से बरी कर दिया गया।

हालांकि इसे दंगे के दौरान विधवा हुई लखविंदर कौर ने इसे चुनौती दी थी। गत एक नवंबर 1984 को उत्तरी दिल्ली के गुरूद्वारा पुलबंगश इलाके में दंगे के दौरान लखविंदर के पति की हत्या कर दी गई थी। इस मामले को दिल्ली की एक अदालत में ले जाया गया जिसने मामले को बंद करने के सीबीआई के निर्णय को खारिज कर दिया। अदालत ने दंगे में टाईटलर की भूमिका की फिर से जांच करने का आदेश दिया। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You