ब्रिटिश PM आज से भारत दौरे पर, माल्या समेत इन 5 मुद्दों पर होगी बातचीत

  • ब्रिटिश PM आज से भारत दौरे पर, माल्या समेत इन 5 मुद्दों पर होगी बातचीत
You Are HereTop News
Sunday, November 06, 2016-10:51 AM

नई दिल्ली: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे आज से 3 दिन की भारत यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचेंगी। बता दें कि थेरेसा का ब्रेग्जिट के बाद यूरोप के बाहर उनका यह पहला दौरा है। थेरेसा के साथ एक बड़ा बिजनेस डेलीगेशन भी भारत आएगा। दोनों पक्षों की बातचीत के एजेंडे में विजय माल्या के प्रत्यर्पण समेत 5 मुद्दे हो सकते हैं। इस बीच, फिक्की ने दोनों देशों के बायलैट्रल ट्रेड को लेकर वॉर्निंग दी है। कहा- 'ब्रेग्जिट के नतीजों और स्टर्लिंग में गिरावट के चलते दोनों देशों के बीच ट्रेड को दोगुना नुकसान होगा।'

इन मुद्दों पर हो सकती है बात
-भारत विजय माल्या की वापसी पर जोर देगा क्योंकि वह इस साल 2 मार्च से ही लंदन में है। माल्या के खिलाफ कई गैर-जमानती वारंट जारी हो चुके हैं।
-ब्रिटेन में टाटा-जैगुआर समेत करीब 800 भारतीय कंपनियां बिजनेस कर रही हैं। UK के EU से बाहर होने (ब्रेग्जिट) के बाद उन्हें कारोबार की चिंता है। भारत यह मुद्दा उठा सकता है।
-थेरेसा मे के दौरे का एक मकसद ब्रेग्जिट के बाद भारत-ब्रिटेन की स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप के सभी पहलुओं का रिव्यू करना भी है।
-थेरेसा मे के इस दौरे में दिल्ली में एक टैक्नोलॉजी फोकस्ड ट्रेड समिट होगी। इसमें भारत-ब्रिटेन के बीच फ्री ट्रेड को लेकर कमिटमेंट जाहिर होगा।
-ब्रेग्जिट के बाद अब फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्री, फूड मैन्यूफैक्चरिंग एंड डिस्ट्रीब्यूशन, टैक्नोलॉजी स्पेस, नीटेड और नॉन नीटेड कपड़े, मैकेनिकल इक्विपमेंट एंड मशीनरी, फूटवियर, मेडिसिन पर ज्यादा फोकस हो सकता है।

थेरेसा में रविवार देर शाम नई दिल्ली पहुंचेंगी। 8 नवंबर तक वे भारत में रहेंगी। नरेंद्र मोदी से मीटिंग से पहले वे इंडियन इंडस्ट्रियलिस्ट्स की एक कॉन्फ्रेंस को एड्रेस करेंगी।
बता दें कि थेरेसा ने पीएम मोदी को फोन कर दीपावली की शुभकामनाएं भी दी थीं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You