2019 लोकसभा चुनाव: आम बजट से मध्यम वर्ग को मिल सकती है बढ़ी राहत

Edited By Punjab Kesari,Updated: 09 Jan, 2018 09:03 PM

union budget narendra modi arun jaitley bjp congress

29 जनवरी से संसद का बजट सत्र शुरू होने वाला है। 1 फरवरी को आम बजट पेश होने की उम्मीद है। कयास लगाया जा रहा है कि 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए इस बार का बजट राहत देने वाला हो। यही कारण है कि इस बार का बजट लोकलुभावन भी हो सकता है।

नेशनल डेस्क: 29 जनवरी से संसद का बजट सत्र शुरू होने वाला है। 1 फरवरी को आम बजट पेश होने की उम्मीद है। कयास लगाया जा रहा है कि 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए इस बार का बजट राहत देने वाला हो। यही कारण है कि इस बार का बजट लोकलुभावन भी हो सकता है।

मिडिल क्लास को राहत
वर्ष 2019 में होने लोकसभा की तैयारी में बीजेपी ने अभी से कमर कस लगी है। मोदी सरकार का यह आगामी बजट भी इस चुनाव को केंद्र में रखकर तैयार किया जा रहा है। इस बजट में सबसे अधिक फोकस मध्यम वर्ग पर किया जाएगा। इस वर्ग को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। सूत्रों के अनुसार, वर्ष 2018-19 के आगामी आम बजट में सरकार कर छूट सीमा बढ़ाने के साथ-साथ कर स्लैब में भी बदलाव कर सकती है।
PunjabKesari
आयकर सीमा में होगा बदलाव
इसके तहत वित्त मंत्रालय के समक्ष व्यक्तिगत आयकर छूट सीमा को मौजूदा ढाई लाख रुपये से बढ़ाकर तीन लाख रुपये करने का प्रस्ताव है। हालांकि, छूट सीमा को पांच लाख रुपये तक बढ़ाने की समय-समय पर मांग उठती रही है। वर्ष 2018-19 का आम बजट मोदी सरकार के मौजूदा कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट होगा। इस बजट में सरकार सबसे अधिक वेतनभोगी वाले तबके यानि मध्यम वर्ग को बड़ी राहत देने पर गंभीरता के साथ विचार कर रही है। सरकार का इरादा है कि इस वर्ग को खुदरा मुद्रास्फीति के प्रभाव से राहत दी मिलनी चाहिए।

पिछले साल नहीं हुए था बदलाव
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पिछले बजट में आयकर स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया लेकिन छोटे करदाताओं को राहत देते हुए सबसे निचले स्लैब में आयकर की दर 10 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत कर दी थी। सबसे निचले स्लैब में ढाई लाख से लेकर पांच लाख रुपये सालाना कमाई करने वाला वर्ग आता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!