कभी इंदिरा के खिलाफ खड़े हुए थे UPA की उम्मीदवार मीरा कुमार के पिता

Edited By Punjab Kesari,Updated: 23 Jun, 2017 11:29 AM

upa candidate meera kumar father had opened against indira

राष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में भाजपा ने दलित नेता व बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद को चुना तो वहीं विपक्ष ने अपना दलित कार्ड ।

नई दिल्ली: राष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में भाजपा ने दलित नेता व बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद को चुना तो वहीं विपक्ष ने अपना दलित कार्ड खेलते हुए पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार को यूपीए की तरफ से उम्मीदवार घोषित कर दिया। मीरा कुमार के पिता पूर्व उपप्रधानमंत्री बाबू जगजीवन राम ने देश की पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के खिलाफ मोर्चा खोला था। जगजीवन राम का राजनीतिक प्रभाव चार दशक से ज्यादा वक्त तक रहा।  वह पीएम जवाहर लाल नेहरू की अंतरिम कैबिनेट में जगह बनाने वाले सबसे युवा सदस्य थे। उन्हे भी दलित होने की वजह से भेदभाव का सामना करना पड़ा लेकिन आंबेडकर के उलट उन्होंने कभी हिंदुत्व के खिलाफ मोर्चा नहीं खोला।

इंदिरा के खिलाफ खड़े हुए थे जगजीवन राम
इंदिरा को शक हुआ कि जगजीवन उनको रिप्लेस करने की इच्छा रखते हैं इससे उनके नेहरू-गांधी परिवार से रिश्ते खराब हो गए। जगजीवन राम ने उस वक्त मोर्चा खोल दिया, जब इंदिरा ने वर्ष 1977 में चुनाव का ऐलान किया। उन्होंने एचएन बहुगुणा के साथ मिलकर कांग्रेस फॉर डेमोक्रेसी बनाई और जनता पार्टी के साथ मिलाया। इंदिरा को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। जनता पार्टी ने उन्हें वर्ष 1980 के चुनावों के पीएम कैंडिडेट बनाया लेकिन इंदिरा गांधी की सत्ता में वापसी हो गई। इसके बाद, जगजीवन राम ने जनता पार्टी छोड़कर कांग्रेस (जे) बनाई। जगजीवन राम वर्ष 1984 चुनाव में अपनी लोकसभा सीट बचाने में कामयाब रहे, लेकिन उनकी पार्टी चुनावों में बुरी तरह फेल हो गई। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!