US ने अफगानिस्तान में गिराया 10 हजार किलो का बम, मारे गए IS के 36 आतंकी

  • US ने अफगानिस्तान में गिराया 10 हजार किलो का बम, मारे गए IS के 36 आतंकी
You Are HereInternational
Friday, April 14, 2017-4:11 PM

वाशिंगटन: अमेरिका ने पूर्वी अफगानिस्तान के नंगरहार प्रांत के अछिन जिले में आज आईएसआईएस आतंकवादियों के छिपने के लिए इस्तेमाल की जा रही गुफाओं को निशाना बनाते हुए सबसे वजनी बम जीबीयू-43 को गिराया। एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, अमेरिका के इस हमले में लगभग 36 आईएस आतंकी मारे गये हैं। यह सबसे बड़ा गैर परमाणु बम है जिसका युद्ध क्षेत्र में शायद ही इस्तेमाल किया गया हो। अमेरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटागन के प्रवक्ता एडम स्टंप ने बताया कि यह पहला मौका है जब अमेरिका ने आतंकवादियों के खिलाफ लड़ाई में इतने विशालकाय बम को गिराया है।

इसे अमेरिकी लडाकू विमान एमसी-130 से अछिन जिले में इन गुफाओं को निशाना बनाते हुए गिराया है। यह क्षेत्र पाकिस्तानी सीमा के करीब है। इस बम का वजन 9797 मिलीग्राम है जो जीपीएस निर्देशित है और इतने विशालकाय होने के कारण इसे सभी बमों की मां कहा गया है। इसका परीक्षण इराकी युद्ध शुरू होने से पहले मार्च 2003 में किया गया था।

अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना और अंतरराष्ट्रीय सेनाओं के प्रमुख जनरल जॉन निकॉल्सन ने बताया कि यह बम आईएसआईएस आतंकवादियों के छिपने की गुफाओं और बंकरों को निशाना बनाते हुए गिराया गया जिससे आतंकवादियों के खिलाफ लड़ाई को अंजाम तक पहुंचाने में तेजी से मदद मिलेगी। अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि इस बम से कितना नुकसान हुआ है।  

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You