राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग समाप्त, PM मोदी ने डाला वोट

You Are HereNational
Monday, July 17, 2017-5:30 PM

नई दिल्ली: नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान समाप्त हो गए हैं। शुरुआत में मतदान करने वालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हुए, जिन्होंने संसद भवन में मतदान किया। मतदान संसद भवन तथा 31 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की विधानसभा भवनों में सुबह 10 बजे शुरू हुआ जो शाम 5 बजे तक चला।
PunjabKesari
LIVE अपडेट्स:
-भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, मुरली मनोहर जोशी समेत कई नेताओं ने वोट डाला।
-उत्तर प्रदेश से सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी मतदान किया।
-केन्द्रीय मंत्री उमा भारती, राज्य के उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और योगी कैबिनेट के कुछ अन्य मंत्रियों ने मतदान किया।
-असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने भी डाला वोट।
-डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन ने तमिलनाडु विधानसभा में वोट डाला।
-गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने प्रदेश सचिवालय में सबसे पहले मतदान किया।
-कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने डाला वोट।
- पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी पहले मत डालने वाले प्रमुख नेताओं में शामिल।

4120 विधायक करेंगे मतदान
मतदान में लोकसभा के 543 तथा राज्यसभा के 233 सदस्य और देशभर में विधानसभाओं के 4120 विधायक भाग ले सकते हैं। इस समय लोकसभा और राज्यसभा में दो-दो सीट खाली है इसलिए इनके लोकसभा के 541 और राज्यसभा के 231 सदस्य ही मतदान कर सकेंगे। किसी भी सदन के मनोनीत सदस्य मतदान में भाग नहीं ले सकते। मतदान मतपत्रों के जरिए किया जा रहा है और मतदाताओं को इसके लिए विशेष प्रकार का पेन उपलब्ध कराया जा रहा है। चुनाव आयोग ने राज्यसभा के 14 तथा लोकसभा के 41 सदस्यों को विभिन्न विधानसभाओं में मतदान करने की अनुमति दी है, जबकि पांच विधायकों को संसद भवन में तथा 4 विधायकों को दूसरे राज्यों की विधानसभाओं में मतदान करने की इजाजत दी गई है।

PunjabKesari

 

कोविंद-मीरा कुमार के बीच सीधा मुकाबला
इस चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और कांग्रेस समेत 17 विपक्षी दलों की उम्मीदवार मीरा कुमार के बीच सीधा मुकाबला है। कोविंद को राजग के घटक दलों के अलावा जनता दल यू, बीजू जनता दल, अन्ना द्रमुक के दोनों गुटों, तेलंगाना राष्ट्र समिति, वाईएसआर कांग्रेस पार्टी तथा इंडियन नेशनल लोकदल जैसे विपक्षी दलों का भी समर्थन हासिल है। उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या अभी लोकसभा सदस्य है और लखनऊ में विधानसभा भवन में मतदान करेंगे। गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पार्रिकर अभी राज्यसभा के लिए सदस्य है और उन्हें गोवा में ही मतदान करने की इजाजत दी गई है। राष्ट्रपति चुनाव के लिए लोकसभा के महासचिव अनूप मिश्रा मुख्य चुनाव अधिकारी है। सभी राज्य विधानसभाओं से मतपेटियों को संसद भवन लाया जाएगा और 20 जुलाई को यहां मतगणना होगी।

PunjabKesari

 

 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You