जब पुरुषों से पूछा गया क्या आप अपनी पत्नी के लिए उपवास रखेंगे, तो जानिए उनका क्या था जवाब

Edited By ,Updated: 29 Oct, 2015 11:55 PM

when men were asked what you will fast for my wife here s what he had to answer

विवाहित भारतीय पुरुष अपनी पत्नी के लिए उपवास करना चाहते हैं। वे उत्सव को पत्नी के साथ मिलकर मनाना चाहते हैं और उपवास के अनुभव को साझा करना चाहते हैं।

नई दिल्ली: विवाहित भारतीय पुरुष अपनी पत्नी के लिए उपवास करना चाहते हैं। वे उत्सव को पत्नी के साथ मिलकर मनाना चाहते हैं और उपवास के अनुभव को साझा करना चाहते हैं। एक सर्वेक्षण में यह दावा किया गया है। 

ऑनलाइन विवाह मंच शादी डॉट कॉम ने 24 से 36 वर्ष की उम्र के 4,920 विविाहित और 4,355 अविवाहित पुरुषों पर एक ऑनलाइन सर्वे किया। 
 
पुरुषों से यह पूछे जाने पर कि क्या वे अपनी पत्नी के लिए उपवास करेंगे, 62.1 प्रतिशत ने ‘हां’ कहा, 17.6 प्रतिशत ने कहा ‘शायद’ और 20.3 प्रतिशत ने ‘ना’ कहा। 
 
उपवास करने के कारण भी सबके अलग रहे। इनमें 41.1 प्रतिशत ने कहा कि वे इसलिए उपवास करना चाहते हैं क्योंकि वे साथ मिलकर उत्सव मनाना चाहते हैं और अनुभवों को साझा करना चाहते हैं, जबकि 32.6 प्रतिशत ने कहा कि वे अपनी पत्नी की लंबी उम्र के लिए उपवास करना चाहते हैं।
 
शादी डॉट कॉम के सीइओ गौरव रक्षित ने कहा, ‘‘बदलते समय के बावजूद हम मानते हैं कि पुरुष और महिलाएं करवा चौथ जैसे मौकों पर समानता और आपसी सम्मान पर आधारित अपने रिश्ते को मजबूत करना चाहते हैं। यह सर्वे आज के युवा की प्रगतिशील विचारधारा की पुष्टि करता है।’’
 
सर्वे में पुरुषों से यह पूछे जाने पर कि क्या वे अपनी पत्नी के उनके लिए उपवास करने को सही समझते हैं, 61.4 प्रतिशत विवाहित पुरुषों ने इसे सही ठहराया और 38.6 प्रतिशत ने इसे सही नहीं माना। अविवाहित पुरुषों का जवाब भी इस मामले में लगभग समान ही था।
 
लेकिन कुल मिलाकर अधिकांश विवाहित पुरुषों का मानना है कि उपवास का उनके रिश्ते पर प्रभाव पड़ता है। 73.9 प्रतिशत विवाहित पुरुषों ने माना कि यह उनके रिश्ते को मजबूत बनाता है, जबकि 26.1 प्रतिशत ने कहा कि जरूरी नहीं कि यह उनके रिश्ते पर असर डालता है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!