PM मोदी की राह चले चीन के राष्ट्रपति

Edited By Punjab Kesari,Updated: 28 Nov, 2017 11:15 AM

xi jinping will focus on public toilets

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान की गूंज पूरी दुनिया में जा पहुंची है यही वजह है कि पड़ोसी देश चीन भी मोदी की नकल करने की सोच रहा है...

बीजिंगः भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान की गूंज पूरी दुनिया में जा पहुंची है यही वजह है कि पड़ोसी देश चीन भी मोदी की नकल करने की सोच रहा है। चीन में भी सार्वजनिक शौचालय की तरफ फोकस करने की बात उठी है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का कहना है कि देश को 'शौचालय क्रांति' के अभियान के तहत सार्वजनिक शौचालयों का उन्नयन करना जारी रखना चाहिए ताकि घरेलू पर्यटन को बढ़ावा मिल सके।

समाचार एजैंसी सिन्हुआ ने सोमवार को शी के हवाले से बताया, "स्वच्छ शौचालयों का निर्माण शहरी और ग्रामीण सभ्यता को बढ़ावा देने की प्रक्रिया का महत्वपूर्ण हिस्सा है। राष्ट्रपति ने कहा कि चीन को 'शौचालय क्रांति' के साथ बेहतर सार्वजनिक सुविधाएं और सेवाएं मुहैया करानी चाहिए । चीन के राष्ट्रीय पर्यटन प्रशासन ने 2018 से 2020 तक देशभर के पर्यटन स्थलों पर 64,000 शौचालयों के निर्माण और उन्नयन के लिए पिछले महीने एक कार्ययोजना शुरू की थी। 

चीन में 2015 में 'शौचालय क्रांति' शुरू की गई थी और तब से चीन के पर्यटन उद्योग ने 68,000 शौचालयों का उन्नयन किया है। चीन के पर्यटन स्थलों के सार्वजनिक शौचालयों की छवि सैलानियों के बीच काफी खराब है। यहां पर्यटक अक्सर अपर्याप्त एवं गंदे शौचालयों और सफाई कर्मियों की कमी की शिकायत करते हैं।
 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!