पेरिस शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद मोदी नई दिल्ली रवाना

Edited By ,Updated: 01 Dec, 2015 09:10 AM

paris summit

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान अहम जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में भाग लेने और भारत द्वारा पेश किए गए अंतर्राष्ट्रीय सौर गठजोड़ की शुरूआत करने के बाद नयी दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

पेरिस: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान अहम जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में भाग लेने और भारत द्वारा पेश किए गए अंतर्राष्ट्रीय सौर गठजोड़ की शुरूआत करने के बाद नई दिल्ली के लिए रवाना हो गए। इस यात्रा के दौरान मोदी का कार्यक्रम काफी व्यस्त रहा। उन्होंने जलवायु सम्मेलन के इतर अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात की और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबे के साथ द्विपक्षीय बैठक की।

मोदी ने इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी, मंगोलिया के राष्ट्रपति सखियागिन एल्बेगदोर्ज, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना और विश्व के कई अन्य नेताओं से भी मुलाकात की। मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ ने भी जलवायु शिखर सम्मेलन के इतर ‘‘अनौपचारिक वार्ता’’ की।

उन्होंने गर्मजोशी से हाथ मिलाया और इसके बाद कुछ देर बातचीत की। प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के साथ मिलकर अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन का शुभारंभ किया और विकसित तथा विकासशील देशों को साथ लाने वाली इस पहल के लिए भारत की ओर से तीन करोड़ डॉलर की सहायता का भी वादा किया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने प्रधानमंत्री की नई दिल्ली के लिए रवानगी से ठीक पहले ट्वीट किया, ‘‘यह दिन महत्वपूर्ण रहा। प्रधानमंत्री धरती मां के लिए भारत के संकल्प को पूरा कर सीओपी 21 में एक महत्वपूर्ण दिन के बाद विमान में सवार हो गए हैं।’’

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!