राजद में बगावत, 13 विधायक टूटे

  • राजद में बगावत, 13 विधायक टूटे
You Are HereBihar
Tuesday, February 25, 2014-12:00 AM

पटना: लालू प्रसाद यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) में 13 विधायकों ने बगावत करते हुए सम्राट चौधरी के नेतृत्व में अलग गुट बना लिया है। इनमें 5 विधायक मुस्लिम और 3 यादव हैं। इन विधायकों में विधानसभा में लोक लेखा समिति के अध्यक्ष ललित यादव, राघवेन्द्र सिंह, रामलखन राम रमण, डा. फैयाज अहमद, जावेद इकबाल अंसारी, अख्तरूल इमान, अख्तरूल इस्लाम शाहीन, चंद्रशेखर सिंह, दुर्गा प्रसाद सिंह, जितेन्द्र राय, अनिरुद्ध प्रसाद, अब्दुल गफूर ने विधानसभा सचिव को सम्राट चौधरी के नेतृत्व में चिट्ठी लिख कर उन्हें सदन में उनके लिए अलग व्यवस्था करने की मांग की। बताया जाता है कि इन बागी विधायकों के दल को मान्यता भी प्रदान कर दी गई है।

लालू की पार्टी के कुल 22 विधायक थे। उक्त विधायकों के चले जाने से राजद में अब 9 विधायक ही रह गए हैं। बागी विधायक जनता दल (यू) में जा सकते हैं।  वहीं जनता दल (यू) नीतीश कुमार की पार्टी के पास कुल 116 विधायक हैं। नीतीश को स्पष्ट बहुमत के लिए 122 विधायक चाहिएं। अगर राजद के 13 विधायक जद (यू) में चले जाते हैं तो नीतीश के विधायकों की संख्या 127 हो जाएगी।

इससे उनकी सरकार को किसी पार्टी के सहयोग की आवश्कता नहीं होगी। दल-बदल कानून के  तहत अलग गुट  बनाने  के  लिए  दो-तिहाई विधायकों  का  समर्थन चाहिए जबकि राजद से  अलग  हुए गुट के 13 विधायक हैं।  ऐसे में इन बागियों की विधानसभा सदस्यता समाप्त की जा सकती है। इस बीच विधानसभा में लोक लेखा समिति के अध्यक्ष ललित यादव, अब्दुल गफूर, चन्द्रशेखर, दुर्गा प्रसाद सिंह और अख्तरल इस्लाम शाहीन ने उनके पाला बदलने की खबर का खंडन किया है।  उन्होंने कहा कि उन्होंने पार्टी छोडऩे के संबंध में किसी भी पत्र पर कोई हस्ताक्षर नहीं किया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You