केवल कांग्रेस ही समझ सकती है किसानों की समस्या: राहुल

  • केवल कांग्रेस ही समझ सकती है किसानों की समस्या: राहुल
You Are HereNational
Monday, February 24, 2014-11:25 PM

गनौर (हरियाणा): देश भर से जुटे किसानों के साथ बातचीत करते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि केवल कांग्रेस ही कृषक समुदाय को पेश आ रही समस्या समझ सकती है। दिल्ली से 65 किलोमीटर दूर हरियाणा के सोनीपत जिले में स्थित इस कस्बे में एक चौपाल पर बातचीत के लिए जुटे करीब 400 किसानों के साथ मुलाकात करने के लिए राहुल गांधी सोमवार दोपहर पहुंचे। किसानों में थोड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल थीं।

किसानों की समस्या सुनने के बाद गांधी ने उनसे कहा, ‘‘मैंने यहां जो सीखा वह मैं इससे पहले नौकरशाहों से भी नहीं सीख पाया था।’’ उन्होंने कहा कि वे इस बात से वाकिफ हैं कि कई किसानों के बच्चे खेती करना नहीं चाहते। उन्होंने कहा, ‘‘हमारी (कांग्रेस की) नीति आपको एक अवसर देने की है। भाजपा की तरह हमारी नीति आपको आदेश देने की नहीं है। हम विनिर्माण कॉरिडोर बनाने जा रहे हैं।’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘आपके बच्चों के पास खेती या रोजगार दोनों विकल्प होंगे। हम आपको विकल्प देंगे। आप उसे लेना चाहते हैं या नहीं यह आपकी मर्जी पर निर्भर है।’’

राहुल ने कहा, ‘‘कृषि क्षेत्र के लिए नीति निर्धारण का हिस्सा बनाकर हम आपको अधिकार संपन्न बनाना चाहते हैं।’’ उत्तर प्रदेश सरकार की गलत नीतियों की आलोचना करते हुए राहुल ने कहा कि फार्मूला वन कार रेसिंग का ट्रैक खेती की जमीन पर निर्मित हुआ है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए राहुल ने कहा कच्छ क्षेत्र में स्थानीय और बाहरी का झगड़ा शुरू हो गया है। दशकों से वहां खेती करने वालों को खदेड़ा जा रहा है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You