विधानसभा चुनावों के मतों की गणित पर गुणा-भाग कर रही भाजपा

  • विधानसभा चुनावों के मतों की गणित पर गुणा-भाग कर रही भाजपा
You Are HereNational
Wednesday, February 26, 2014-11:51 PM
नई दिल्ली(धनंजय कुमार): दिल्ली विधानसभा चुनाव में भाजपा को भले ही बहुमत से 4 कदम दूर रहना पड़ा हो लेकिन लोकसभा स्तर पर इसका प्रदर्शन बेहतर रहेगा। यही वजह है कि अप्रैल-मई महीने में होने जा रहे लोकसभा चुनाव में भाजपा दिल्ली में 5 सीटें तय मानकर चल रही है और मोदी की लहर चली तो सातों सीटों पर काबीज होने का सपना भी संजो रही है। 
 
पार्टी ने कमजोर मानी जा रही 2 लोकसभा सीटों पर तैयारी शुरू कर दी है। अब देखना यह दिलचस्प होगा कि लोकसभा चुनाव में भाजपा की झोली में कितनी सीटें मिलती हैं और आप तथा कांग्रेस के हाथ क्या लगता है।
 
क्योंकि, सरकार बनाने की पूरी उम्मीद के साथ विधानसभा चुनाव में भाजपा को कई ऐसे विधानसभा सीटों पर हार का सामना करना पड़ा, जहां पार्टी के दिग्गज नेता या उनके बेटे चुनाव लड़ रहे थे। इस चुनाव में किसी विधानसभा सीट पर यदि पार्टी के प्रत्याशी हार भी गए लेकिन पार्टी के खाते में वोट प्रतिशत ज्यादा जुड़ा।
 
पूर्वी दिल्ली, चांदनी चौक और नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में भाजपा के खाते में विधानसभा की 3-3 सीटें ही मिली हैं लेकिन बाकी सभी लोकसभा क्षेत्रों में भाजपा को विधानसभा की 5-6 सीटें मिली हैं।
 
इन आंकड़ों के आधार पर अंदाजा लगाया जा सकता है कि विधानसभा स्तर पर भाजपा भले ही अपेक्षानुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाई लेकिन लोकसभा चुनाव पार्टी के खाते में दिल्ली की सातों सीटें आ जाए तो आश्चर्य नहीं।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You