मंत्री ने किया खादी ग्रामोद्योग भवन का उद्घाटन

  •  मंत्री ने किया खादी ग्रामोद्योग भवन का उद्घाटन
You Are HereNcr
Thursday, February 27, 2014-1:00 AM
नई दिल्ली :  सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उपक्रम राज्यमंत्री के.एच. मुनियप्पा तथा खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष देवेंद्र कुमार, आर देसाई ने आज संयुक्त रूप से खादी ग्रामोद्योग भवन का उद्घाटन किया। 
 
कनॉट प्लेस के रिगल बिल्डिंग में खुले इस खादी भवन को नया रूप मिल गया है। इस मौके पर उन्होंने बताया कि खादी वस्तुओं, खादी ग्राम उत्पादों, हस्तशिल्प वस्तुओं तथा प्रसाधन सामग्री आदि की विभिन्न किस्मों की 6 हजार संस्थाओं, यूनिटों तथा उद्यमियों द्वारा आपूॢत की जाती है, जिनके द्वारा 7,200 किस्म के उत्पाद प्रदत्त किए जाते हैं। उन्होंने बताया कि एम.एस.एम.ई. मंत्रालय खादी क्षेत्र के लिए विस्तृत सुधार पैकेज का कार्यान्वयन कर रहा है।
 
खादी सुधार एवं विकास कार्यक्रम (के.आर.डी.पी.) के अंतर्गत 300 खादी संस्थानों के उन्नयन एवं क्षमता निर्माण का कार्य कर रहा है और 950 करोड़ रुपए की उन्नत मार्कीटिंग के लिए वित्तीय सहायता में जुटा है। मुनियप्पा के मुताबिक के.आर.डी.पी. के अंतर्गत दस्तकारों एवं नए हथकरघों की बेहतर उत्पादकता के लिए विभिन्न खादी संस्थानों को एक लाख आधुनिक चरखें वितरित करने के लिए उपाय किए जा रहे हैं।
 
इस अवसर पर खादी ग्रामोद्योग भवन के इतिहास पर एक डोक्यूमैंट्री फिल्म का भी लोकार्पण किया गया। खादी ग्रामोद्योग भवन रीगल बिल्डिंग के स्थित है। इस मौके पर एम.एस.एम.ई. मंत्रालय के सचिव, के.वी.आई.सी. के सदस्य, विज्ञान एवं तकनीकी सदस्य भारतीय स्टेट बैंक की अध्यक्षा अरुणदती भट्टाचार्य एवं संयुक्त सचिव ए.आर.आई. उपस्थित थे।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You