एक अप्रैल से नहीं मिलेगा मुफ्त बिजली-पानी

  •  एक अप्रैल से नहीं मिलेगा मुफ्त बिजली-पानी
You Are HereNcr
Thursday, February 27, 2014-1:52 AM
नई दिल्ली :दिल्ली वालों को आप सरकार से मिली पानी-बिजली में रियायत 1 अप्रैल से खत्म हो जाएगी। दिल्ली के मुख्य सचिव एस.के. श्रीवास्तव ने साफ  कहा है कि बजट में बिजली और पानी पर सब्सिडी देने का प्रावधान नहीं है। ऐसे में लोगों को न तो मुफ्त में पानी मिलेगा और न ही सस्ती बिजली।
 
उन्होंने मंगलवार को यहां दिल्ली सचिवालय में कहा कि दिल्लीवालों को आप सरकार से मिली पानी-बिजली में रियायत 1 अप्रैल से खत्म हो जाएगी। दरअसल, दिल्ली में केजरीवाल की सरकार बनी तो लोगों को राहत देने वाले फैसलों की भरमार लग गई, लेकिन सरकार गई और फैसले पलट दिए गए। एक अप्रैल से अब लोगों को लगभग 7 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली बिल का भुगतान करना पड़ेगा। 
 
केजरीवाल और इससे पहले शीला सरकार ने जो 400 यूनिट तक सब्सिडी दी थी वह सब खत्म होने जा रही है। रोजाना 667 लीटर मुफ्त पानी की सौगात पाने वालों को भी झटका लगा है। सरकार की दलील है कि सस्ती बिजली और मुफ्त पानी नहीं दे पाने के पीछे वजह पैसे की कमी है। इन दोनों ही घोषणाओं के लिए अंतरिम बजट में प्रावधान नहीं है। लेकिन आम आदमी पार्टी इसे कांग्रेस और बीजेपी की चाल बता रही है।
 
मुख्य सचिव ने कहा कि दिल्लीवासियों को पहली अप्रैल से बढ़ी दरों पर बिजली और पानी की कीमतों का भुगतान करना होगा। बिजली व पानी पर सब्सिडी आगामी 31 मार्च के बाद नहीं मिलेगी। लोकसभा में पारित दिल्ली के अंतरिम बजट में 31 मार्च के बाद किसी तरह की सब्सिडी नहीं दी गई है। 
 
उन्होंने कहा कि केंद्र ने 31 मार्च के बाद सब्सिडी देने से इंकार कर दिया था। चंूकि अरविंद केजरीवाल सरकार ने 31 मार्च तक सब्सिडी की मंजूरी विधानसभा से ले ली थी। ऐसे में 31 मार्च तक सब्सिडी का लाभ उपभोक्ताओं को मिलेगा। लेकिन इसके बाद उन्हें यह लाभ उन्हें नहीं मिलेगा। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You