मोबाइल खो जाए तो ऑनलाइन कराएं रिपोर्ट

  •  मोबाइल खो जाए तो ऑनलाइन कराएं रिपोर्ट
You Are HereNcr
Friday, February 28, 2014-1:26 AM
नई दिल्ली : दिल्ली के पुलिस स्टेशनों में हर रोज दर्जनों शिकायत मोबाइल फोन, सिम कार्ड या फिर दस्तावेज खो जाने की शिकायतें लिखी जाती हैं लेकिन अब पीड़ित अपने मोबाइल और कम्प्यूटर पर एप्लिकेशन डाऊनलोड करके अपनी वस्तु के गुमशुदगी दिल्ली पुलिस की वैबसाइट पर सीधे मामला दर्ज करवा सकेंगे।
 
यही नहीं हस्ताक्षर युक्त प्रतिलिपि भी प्राप्त कर सकेंगे। गुमशुदगी दर्ज करवाने  के बाद 1 पिन नंबर मिलेगा। उस पिन नंबर के सहारे  प्रतिलिपि निकाली जा सकेगी। इस प्रतिलिपि पर पुलिस के  डिजीटल हस्ताक्षर होंगे, जिसकी कानूनी मान्यता होगी। 
 
तालकोटरा स्थित एक कार्यक्रम में दिल्ली पुलिस के आयुक्त भीमसेन बस्सी, गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे, दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग, गृह राज्यमंत्री आर.पी.एन. सिंह, इंटेलिजैंस ब्यूरो के निदेशक आसिफ  इब्राहीम व अन्य आला पुलिसकर्मियों की मौजूदगी में ऑनलाइन शिकायत सेवा का उद्घाटन किया।
 
शिंदे के मोबाइल पर क्लिक करते ही ऑनलाइन सेवा की शुरूआत हो गई। पुलिस आयुक्त  बी.एस.बस्सी ने कहा कि इस गुमशुदगी सेवा को एन.सी.आर. सेवा से अलग रखा गया है क्योंकि इसमें कुछ वैधानिक परेशानियां थी। लोगों को थाने में नहीं जाना पड़े।
 
इसको देखते हुए यह ऑनलाइन सेवा शुरू की गई है। हालांकि उन्होंने कहा कि ऑनलाइन एफ.आई.आर. की सुविधा कुछ दिनों में आम लोगों के लिए उपलब्ध हो जाएगी। गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा कि ऑनलाइन सेवा दिल्ली पुलिस के लिए ऐतिहासिक कदम है। उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस ने दिल्ली की जनता के लिए एक कारगर कदम उठाया है। दिल्ली पुलिस लोगों की सहायता के लिए नवीनतम एवं पारदर्शी कदम उठा रही है।       

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You