चुनाव खर्च बढ़ाने के प्रस्ताव को सरकार की हरी झंडी

  • चुनाव खर्च बढ़ाने के प्रस्ताव को सरकार की हरी झंडी
You Are HereNational
Friday, February 28, 2014-11:53 PM

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के उम्मीदवार अब अपने प्रचार में अधिक धन खर्च कर सकेंगे क्योंकि इसकी सीमा बढ़ाने के चुनाव आयोग के प्रस्ताव को आज केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी। बड़े राज्यों में अब लोकसभा उम्मीदवार लोकसभा चुनाव में अधिकतम 70 लाख रूपए खर्च कर सकेंगे जबकि छोटे राज्यों में यह सीमा 54 लाख रूपए तक तय की गई है।

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने आज चुनाव संचालन नियमावली 1961 में संशोधन करने को अपनी मंजूरी दे दी। इसके तहत अब कुछ छोड़कर अन्य सभी राज्यों में संसदीय चुनाव में खर्च की सीमा 70 लाख रूपए कर दी गई है। अरूणाचल प्रदेश, गोवा, सिक्किम, अंडमान एवं निकोबार द्वीप, चंडीगढ़, दादर एवं नगर हेवली, दमन एवं दीव, लक्ष्यद्वीप एवं पुडुचेरी में यह सीमा 54 लाख तक रहेगी।

विधानसभा चुनाव के लिए खर्च की सीमा भी राज्यों के आकार के हिसाब से अधिकतम 28 लाख रूपये कर दी गयी है। अरूणाचल प्रदेश, गोवा, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा एवं पुडुचेरी के लिए यह सीमा 20 लाख रूपये की गयी है। एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार खर्च की सीमा में यह बढोतरी मतदाताओं, मतदान केन्द्रों की संख्या बढऩे तथा लागत मुद्रास्फीति सूचकांक में वृद्धि के कारण की गयी है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You