किसानों के हक के लिए आंदोलन को भी तैयार: सिंधिया

  • किसानों के हक के लिए आंदोलन को भी तैयार: सिंधिया
You Are HereNational
Sunday, March 02, 2014-11:56 AM

गुना: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि वे किसानों के हक के लिए आंदोलन करना भी तो मैं भोपाल में सड़कों पर उतर कर आंदोलन के लिए तैयार हूं। प्राकृतिक आपदा के बाद भी किसानों के हितैषी बनने वाली प्रदेश सरकार से अभी तक किसानों को राहत राशि का वितरण नहीं किया है। सरकार लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने का इंतजार कर रही है ताकि मुआवाजे की रकम बांटने से बच सके।

 

सिंधिया यहां गुना जिले के ग्राम इमझरा, उकावद, सिलावटी पिपरोदा और मथाई में 10 करोड़ की लागत से बनने वाले 5 विद्युत सब स्टेशनों का भूमिपूजन करते समय लोगों को संबोधित कर रहे थे। सिंधिया ने कहा कि प्रदेश की सरकार ने पिछली बार भी सोयाबीन की फसल में हुए नुकसान का न तो सर्वे कराया और न ही उसका मुआवजा ही किसानों को दिया है। उन्होंने कहा कि यदि प्रदेश की सरकार के पास धन की कमी है तो मुझे बताएं मैं केंद्र सरकार से राशि दिलाने के लिए तैयार हूं।

 

सिंधिया ने आरोप लगाते हुए कहा कि प्रदेश के मुखिया अपनी मार्केटिंग में करोंडों रुपए फूंक रहे हैं वहीं किसानों को राहत राशि के लिए भी भटकना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार को फसलों के नुकसान का तत्काल सर्वे कराना चाहिए और 50 फीसदी नुकसान को 100 प्रतिशत मानकर किसानों को मुआवाजा देना चाहिए। इसके अलावा किसानों को 10 हजार रुपए प्रति बीघ मुआवाजा देना चाहिए साथ ही किसानों से एक साल तक किसी भी प्रकार की कर्ज व ब्याज की वसूली भी स्थगित करना चाहिए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You