लोकसभा चुनाव: 7 चरणों में मतदान, 7 मार्च को घोषणा!

  • लोकसभा चुनाव: 7 चरणों में मतदान, 7 मार्च को घोषणा!
You Are HereNational
Monday, March 03, 2014-9:40 AM

नई दिल्ली: आगामी लोकसभा चुनाव के लिए मतदान अप्रैल के दूसरे सप्ताह में शुरू होने की संभावना है। मतदान 7 चरणों में हो सकता है। माना जा रहा है कि यह चुनाव होने की सबसे लम्बी अवधि होगी। विश्वस्त सूत्रों का कहना है कि चुनाव आयोग द्वारा मतदान की तिथि की घोषणा आगामी 7 मार्च तक कर दी जाएगी। सरकार और राजनीतिक दलों के लिए आदर्श आचार संहिता चुनाव कार्यक्रम की घोषणा से ही प्रभाव में आ जाएगी। मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 1 जून को समाप्त हो रहा है और नए सदन का गठन 31 मई तक किया जाना है।

फिलहाल 7 चरणों में मतदान कराने का विचार है जिसे कम करके 6 चरणों तक सीमित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। 2009 के लोकसभा चुनाव 16 अप्रैल से 13 मई के बीच 5 चरणों में हुए थे। 2014 के लोकसभा चुनाव में 81 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।  पिछले चुनावों के बाद मतदाता सूचियों में 9.71 करोड़ नए मतदाता जुड़ चुके हैं। इस बार के चुनावों 8 लाख मतदान केन्द्र बनाए जाएंगे, जिनमें 1.1 करोड़ मतदान कर्मी चुनाव सम्पन्न कराएंगे। आयोग द्वारा पिछले महीने बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में इस तरह की मांग उठाई गई थी।

लोकसभा चुनावों के साथ आंध्र प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम विधानसभाओं के चुनाव भी होंगे। चुनाव कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। केंद्रीय गृह मंत्रालय, राज्य सरकारों, अद्र्धसैनिक बलों और राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के साथ विचार विमर्श  पूरा हो चुका है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सोमवार से शुरू हो रही 2 दिनों की म्यामां यात्रा के बाद इस संबंध में घोषणा की जा सकती है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You