<

बस एक क्लिक! और रेल टिकट की जानकारी आपके मोबइल पर. . .

  • बस एक क्लिक! और रेल टिकट की जानकारी आपके मोबइल पर. . .
You Are HereNational
Monday, March 03, 2014-3:08 PM

नई दिल्ली: वेटलिस्ट टिकट लेने वाले लाखों यात्रियों को बडी राहत देते हुए रेलवे ने आज एस.एम.एस एलर्ट सेवा शुरु की जिससे यात्रियों को आरक्षण की स्थिति और चार्ट बनने पर कोच और बर्थ का नंबर मोबाइल पर एसएमएस से भेजा जाएगा। रेल राज्य मंत्री अधीर रंजन चौधरी ने यहां राष्ट्रीय रेल संग्रहालय में इस सेवा का उद्घाटन किया।

इस मौके पर रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अरुणेन्द्र कुमार, रेलवे बोर्ड में सदस्य, यातायात, देवी प्रसाद पाण्डे, सदस्य विद्युत, कुलभूषण, सदस्य मैकेनिकल, आलोक जौहरी तथा उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक वी.के. गुप्ता मौजूद थे। इस सेवा से प्रतिदिन करीब चार लाख यात्रियों को उनका टिकट वेटलिस्ट से आर.ए.सी होने आरएसी से कन्फर्म होने तथा चार्ट बनने पर कोच और सीट नंबर आवंटित होने की जानकारी एसएमएस के माध्यम से मिल सकेगी। 

चौधरी ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि वेटलिस्ट टिकट वाले यात्रियों को अनिश्चितता के कारण तनावपूर्ण स्थिति का
सामना करना पडता है। कई बार वे चार्ट नहीं देख पाते, अक्सर ऊहापोह के कारण उनकी गाडी भी छूट जाती है। एसएमएस एलर्ट सेवा से उन्हें बहुत सहूलियत होगी। पाण्डे ने बताया कि विगत दस दिनों से इस सेवा का परीक्षण किया जा रहा था। आज से यह पूरे देश में शुरू हो गयी है।

उन्होंने बताया कि यह सेवा यात्रा की तिथि से पांच दिन पहले शुरू होगी। इसके लिए टिकट लेते समय यात्रियों को फार्म में मोबाइल नंबर भरना होगा। अगर फार्म में मोबाइल नंबर नहीं होगा तो यह सेवा उन्हें नहीं मिल पाएगीष पांच दिन पहले टिकट वेटलिस्ट से जैसे ही आरएसी आता है, एसएमएस पर जानकारी मिलेगी। आरएसी से कन्फर्म होते ही फिर एसएमएस आएगा और गाडी छूटने के तीन घंटे पहले चार्ट में सीट और कोच नंबर मिलते ही फिर एसएमएस आएगा। यह सेवा निशुल्क होगी। 

उन्होंने बताया कि कन्फर्म टिकट पर यदि श्रेणी अपग्रेड की जाती है तो उसकी भी जानकारी एसएमएस पर मिल सकेगी। इस समय कंप्यूटरीकृत यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) के जरिए करीब 16 लाख टिकट बुक होते हैं तथा चार लाख सीटें आरएसी या कन्फर्म होतीं हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You