अभी चुनाव तो दिल्ली में आप व भाजपा में नेक टू नेक

  • अभी चुनाव तो दिल्ली में आप व भाजपा में नेक टू नेक
You Are HereNcr
Tuesday, March 04, 2014-1:24 AM

नई दिल्ली : सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज (सीएसडीएस) के सर्वे के अनुसार अगर आज की तारीख में लोकसभा चुनाव के मतदान करा दिए जाएं तो दिल्ली की सात सीटों पर आम आदमी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के बीच नेक टू नेक फाइट होगी। यानी कांटे की टक्कर होगी। 

अगर फायदे की बात की जाए तो उसमें भाजपा उपर जा रही है। सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 36 प्रतिशत वोट हासिल होने का अनुमान है। जबकि आम आदमी पार्टी (आप) को 35  और कांग्रेस को 22 प्रतिशत मत मिलते दिखाई दे रहे हैं। यह सर्वे आबीएन 7 न्यूज चैनल के लिए किया गया है। सर्वे में कहा गया है कि दिल्ली में अगर अभी लोकसभा चुनाव हों तो वोट प्रतिशत के आधार पर दिल्ली की सात सीटों में से आम आदमी पार्टी को 2 से 4 सीटें मिल सकती हैं। 
 
बीजेपी को 2 से 4 और कांग्रेस को 0 से 2 सीटें मिलती दिख रही हैं। दरअसल दिल्ली-एनसीआर, उत्तर भारत और शहरी इलाकों में आप तीसरी ताकत बन चुकी है। आम आदमी पार्टी कांग्रेस और बीजेपी दोनों की स्थिति खराब करने काम कर सकती है। 
अरविंद केजरीवाल भ्रष्टाचार को इस लोकसभा चुनाव में मुख्य मुद्दा बना चुके हैं। पहले आम आदमी पार्टी के उदय को बीजेपी और कांग्रेस हल्के में ले रही थीं। लेकिन, दिल्ली में 28 सीटों पर जीत के बाद उसकी राजनीतिक मजबूती अब दोनों पार्टियों के लिए घबराहट का बड़ा कारण बन रही है।
 
सर्वे के अनुसार जनवरी से अब तक भाजपा के वोट प्रतिशत में 6 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। आप के वोट शेयर में 13 फीसदी गिरावट की आशंका सामने आई है। कांग्रेस को कुछ फायदा होने के आसार दिखाई दिए हैं। 
 
सर्वे के अनुसार हर तबके के बीच आप की लोकप्रियता में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है। युवाओं के बीच आप की लोकप्रियता कम हुई है, लेकिन दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आप अब भी सबसे आगे है।
 
विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस को और नुकसान हो रहा है। ज्यादातर लोग ये मानते हैं कि केजरीवाल का इस्तीफा गलत है। सीधे मुकाबले में दिल्ली के लोग मोदी के बजाय केजरीवाल को पीएम चाहते हैं। लोग ये भी मानते हैं कि केजरीवाल की प्राथमिकता दिल्ली नहीं बल्कि लोकसभा चुनाव हैं।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You