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शिकायत दर्ज कराने के लिए "मेट्रो चौकी"

  • शिकायत दर्ज कराने के लिए
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Tuesday, March 04, 2014-4:49 PM

नई दिल्ली: अब अगर आप को मेट्रो में कोई शिकायत हो तो उस शिकायत को दर्ज कराने के लिए आप को मेट्रो से बाहर आने कि जरुरत नही पड़ेगी। मंगलवार से प्लेटफॉर्म या ट्रेन के अंदर ही मेट्रो पुलिसकर्मी शिकायत लेने हाजिर होने लगेंगे। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की पहली मेट्रो चौकी राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर मंगलवार से काम शुरू कर देगी। महिला यात्रियों को ध्यान में रखते हुए महिला पुलिसकर्मी खासतौर पर सेवाएं देंगी। चौकी तक शिकायत पहुंचाने के लिए हेल्पलाइन की सुविधा भी शुरू की जा रही है, जिसका कंट्रोल रूम राजीव चौक पर होगा।डीएमआरसी और मेट्रो पुलिस मिलकर मेट्रो स्टेशन के अंदर चौकी बनाने जा रहे हैं, ताकि यात्री किसी भी समय अपनी शिकायत दर्ज करवा सकें।

दिल्ली मेट्रो की राजधानी में ब्लू, येलो, रेड, वायलेट, ग्रीन, आरेंज की कुल आठ लाइन चलती हैं, जिसमें प्रतिदिन लगभग 27 लाख यात्री सफर करते हैं। इन्हीं 8 लाइन में कुल 17 मेट्रो स्टेशन के अंदर चौकियां बनाई जाएंगी।राजीव चौक इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन में प्रतिदिन 15 से 20 शिकायत पुलिस तक पहुंचती है। इन शिकायतों में जेब काटना, छेड़छाड़, धक्का, चोरी या भीड़ में कहासुनी होना शामिल है। स्टेशन से बाहर पुलिस थाना होने पर अक्सर यात्री समय की कमी के चलते शिकायत दर्ज करवाने में आनाकानी करते थे। हेल्पलाइन शुरू होने पर मेट्रो के अंदर स्वयं पुलिसकर्मी शिकायत लेने पहुंचेंगे। हेल्पलाइन के नंबर सप्ताह भर के भीतर मेट्रो के अंदर डिसप्ले होने लगेंगे। अब मेट्रो का ये तरीका कितना कारगर होता है ये तो वक्त के साथ पता चलेगा।

 


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